रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नरों में नए सिरे से बांटा गया काम
Advertisement

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नरों में नए सिरे से बांटा गया काम

रिजर्व बैंक के 4 डिप्टी गवर्नर के बीच कामकाज नये सिरे से बांटा गया है। विरल वी. आचार्य के डिप्टी गवर्नर का पद संभालने के बाद गवर्नर उर्जित पटेल ने कामकाज का नये सिरे से बंटवारा किया है।

 रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नरों में नए सिरे से बांटा गया काम

मुंबई: रिजर्व बैंक के 4 डिप्टी गवर्नर के बीच कामकाज नये सिरे से बांटा गया है। विरल वी. आचार्य के डिप्टी गवर्नर का पद संभालने के बाद गवर्नर उर्जित पटेल ने कामकाज का नये सिरे से बंटवारा किया है।

रिजर्व बैंक की आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार आचार्य को मौद्रिक नीति विभाग के साथ साथ आर्थिक नीति एवं शोध, कापरेरेट रणनीति और बजट तथा वित्तीय बाजार संचालन विभाग का काम दिया गया है। अमेरिका में न्यूयार्क यूनिवर्सिटी में वित्त विभाग में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर आचार्य को पिछले महीने रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया।

सबसे वरिष्ठ डिप्टी गवर्नर आर. गांधी अब तक इस विभाग का काम देखते रहे हैं। पहले ये सभी विभाग डिप्टी गवर्नर रहते हुये उर्जित पटेल देख रहे थे। उनके गवर्नर बनने के बाद आर. गांधी इन विभाग का जिम्मा संभाले हुये थे। डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंदड़ा को ग्राहक शिक्षा एवं संरक्षण और मानव संसाधन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक अन्य डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन बैंकिंग नियमन और संचार विभाग का कामकाज देखेंगे।

आईआईटी मुंबई के छात्र रहे आचार्य ने यहां से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में 1995 में बी-टेक किया। वर्ष 2001 में उन्होंने न्यूयार्क यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में पीएचडी की। वह 2001 से 2008 तक लंदन बिजनेस स्कूल में रहे तथा कई शोध संस्थानों में उन्होंनें काम किया है।

Trending news