निजी मोबाइल कंपनी वोडाफोन की 4जी सेवा साल के अंत तक
Advertisement

निजी मोबाइल कंपनी वोडाफोन की 4जी सेवा साल के अंत तक

वोडाफोन इंडिया ने आज कहा कि वह चौथी पीढी की 4जी मोबाइल दूरसंचार सेवाएं 2015 के अंत में शुरू करेगी। बाजार की नंबर एक कंपनी एयरटेल 4जी सेवा की शुरूआत कर चुकी है और निजी क्षेत्र की कंपनी रिलायंस जियो अपनी 4जी सेवा शुरू करने की तैयारी में है।

निजी मोबाइल कंपनी वोडाफोन की 4जी सेवा साल के अंत तक

नई दिल्ली : वोडाफोन इंडिया ने आज कहा कि वह चौथी पीढी की 4जी मोबाइल दूरसंचार सेवाएं 2015 के अंत में शुरू करेगी। बाजार की नंबर एक कंपनी एयरटेल 4जी सेवा की शुरूआत कर चुकी है और निजी क्षेत्र की कंपनी रिलायंस जियो अपनी 4जी सेवा शुरू करने की तैयारी में है।

वोडाफोन ने एक बयान में कहा कि पहले चरण में वह मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरू और कोच्चि में 4जी नेटवर्क पेश करेगी। इसके अलावा कंपनी सात सर्किलों में 3जी सेवा शुरू करेगी और 16 सर्किलों में 3जी सेवा नेटवर्क का विस्तार करेगी। इन सात सर्किलों में असम, पूर्वोत्तर, उत्तर प्रदेश पश्चिम, राजस्थान, कर्नाटक, केरल और ओडिशा शामिल होंगे।

वोडाफोन ने कहा, ‘4जी सेवाओं का परीक्षण सफलतापूर्वक शुरू कर दिया गया है। अपना नेटवर्क बिछाने के लिए वोडाफोन इंडिया ने विश्व की प्रमुख प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचा सेवा प्रदाता कंपनियों के साथ भागीदारी की है।’ कंपनी ने कहा कि वह पूरे देश में अपनी 4जी सेवा उपयुक्त समय पर शुरू करेगी।

इससे पहले भारती ने 6 अगस्त को घोषणा की थी कि वह आने वाले सप्ताहों में 300 शहरों में अपनी 4जी सेवा शुरू करेगी। रिलायंस जियो की 4जी सेवा दिसंबर में शुरू होने वाली है। वोडाफोन ने फरवरी 2014 की नीलामी में पांच दूरसंचार सर्किलों - मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, केरल और कर्नाटक के लिए 4जी स्पेक्ट्रम हासिल किया था। इंटरनेट सेवाओं की उसकी करीब आधी कमाई इन्हीं पांच शहरों से हो रही है। वोडाफोन 18 देशों में 4जी सेवा शुरू कर चुकी है।

Trending news