एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी में दाम घटकर हुआ 45 रुपये किलो
Advertisement

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी में दाम घटकर हुआ 45 रुपये किलो

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव थोक बाजार में आवक बढ़ने से प्याज के दाम आज तीन रुपये घटकर 45 रुपये किलो रह गये। हालांकि, देशभर में खुदरा बाजारों में प्याज का दाम अभी भी 80 रुपये किलो की उंचाई पर बना हुआ है जिससे उपभोक्ता का बजट गड़बड़ा गया है।

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी में दाम घटकर हुआ 45 रुपये किलो

नयी दिल्ली: एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव थोक बाजार में आवक बढ़ने से प्याज के दाम आज तीन रुपये घटकर 45 रुपये किलो रह गये। हालांकि, देशभर में खुदरा बाजारों में प्याज का दाम अभी भी 80 रुपये किलो की उंचाई पर बना हुआ है जिससे उपभोक्ता का बजट गड़बड़ा गया है।

राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) के आंकड़ों के अनुसार लासलगांव मंडी में प्याज के थोक दाम पिछले सप्ताह के 48 रुपये किलो से घटकर 45 रुपये किलो रह गये। इससे पहले 22 अगस्त को प्याज का भाव 57 रुपये किलो पर पहुंच गया था। सरकार द्वारा निर्यात को प्रतिबंधित करने और आयात के जरिये आपूर्ति बढ़ाने के प्रयासों के बाद थोक भाव में नरमी आने लगी।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में आज खुदरा बाजार में प्याज का भाव 67 रुपये किलो, मुंबई में 61 रुपये, कोलकाता में 50 रुपये और चेन्नई में 47 रुपये किलो रहे। आंकड़ों के अनुसार एजल और वाराणसी में प्याज का दाम 80 रुपये किलो की उंचाई पर था। प्याज के दाम पर अंकुश रखने के लिये केन्द्र सरकार ने एमएमटीसी द्वारा 45 रुपये किलो के भाव पर 1,000 टन प्याज मंगाने की निविदा को मंजूरी दे दी। यह माल 10 सितंबर तक पहुंच जाने की उम्मीद है।

एमएमटीसी से कहा गया है कि जब तक प्याज के दाम नीचे नहीं आते हैं तब तक प्याज का आयात जारी रखे। यही वजह है कि एमएमटीसी ने 10,000 टन प्याज आयात के लिये दूसरी निविदा जारी की है। इसके अलावा केन्द्रीय एजेंसिया एसएफएसी और नाफेड भी मदर डेयरी के सफल और दिल्ली दुग्ध योजना केन्द्रों के जरिये सस्ते दाम पर प्याज की आपूर्ति कर रही है। दिल्ली सरकार भी राशन की दुकानों के जरिये प्याज बेच रही है।

    

 

Trending news