YearEnder: दुनिया में भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी धमक, रैंकिंग में 5 पायदान ऊपर चढ़कर बना मजबूत
Advertisement

YearEnder: दुनिया में भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी धमक, रैंकिंग में 5 पायदान ऊपर चढ़कर बना मजबूत

अमेरिकी फर्म हेनली (Henley) के पासपोर्ट इंडेक्स 2018 में भारतीय पासपोर्ट ने 81वां स्‍थान हासिल किया है.

 (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : साल 2018 में भारत ने विश्‍व में अपनी धमक बढ़ाई है. विदेश घूमने जाने वाले भारतीयों के लिए इस वर्ष अच्‍छी खबर आई है. दरअसल अमेरिकी फर्म हेनली (Henley) ने हाल ही में पासपोर्ट इंडेक्स 2018 में जारी किया है. इसमें भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए अपने पासपोर्ट को और शक्तिशाली बनाया है. हालांकि इसमें जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है.

हेनली (Henley) पासपोर्ट इंडेक्स 2018 के अनुसार भारत का पासपोर्ट 81वें पायदान पर है. वहीं इसी फर्म के पासपोर्ट इंडेक्स 2017 में भारत के पासपोर्ट की रैंक 86वीं थी. ऐसे में भारत का पासपोर्ट एक साल में पांच पायदान ऊपर चढ़ा है. साथ ही साल 2017 में इस इंडेक्‍स के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट के जरिये 49 देशों में एक्‍सेस किया जा सकता था. इस मामले में भी भारत ने उपलब्धि हासिल की है. इस इंडेक्‍स के मुताबिक अब भारतीय पासपोर्ट को 60 देशों में एक्‍सेस मिल गया है.

fallback
Caption

हेनली की ग्लोबल पासपोर्ट रैकिंग में जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है. जापान ने इस मामले में सिंगापुर को पछाड़ा है. म्यांमार के लिए वीजा फ्री एंट्री मिलने के साथ ही जापान पहले नंबर पर पहुंच गया है. अब जापानी पासपोर्ट के जरिये 190 देशों में वीजा-फ्री एंट्री की जा सकेगी. 2017 में सिंगापुर इस लिस्ट में टॉप पर था.

2018 के इस इंडेक्‍स में जर्मनी दूसरे स्थान से खिसककर तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है. दक्षिण कोरिया और फ्रांस भी संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं. तीसरे स्थान पर काबिज देशों के पासपोर्ट से 188 देशों की वीजा-फ्री यात्रा की जा सकती है. चौथे स्थान पर डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, स्वीडन और स्पेन हैं. इन देशों के वीजा पर 187 देशों की यात्रा हो सकती है. ब्रिटेन और अमरीका के पासपोर्ट पर 186 देशों की वीज़ा फ्री यात्रा हो सकती है.

Trending news