You Tube से पैसे कमाने का नया मौका, लाखों में हो सकती है इनकम

अक्सर यू-ट्यूब से लोगों की शिकायत रहती है कि वीडियो बनाने और पोस्ट करने पर कंपनी की तरफ से ठीकठाक पैसा नहीं दिया जाता. लेकि अब ऐसे लोगों को यू-ट्यूब की तरफ से पैसा कमाने का नया मौका दिया जाएगा.

You Tube से पैसे कमाने का नया मौका, लाखों में हो सकती है इनकम

नई दिल्ली : अक्सर यू-ट्यूब से लोगों की शिकायत रहती है कि वीडियो बनाने और पोस्ट करने पर कंपनी की तरफ से ठीकठाक पैसा नहीं दिया जाता. लेकि अब ऐसे लोगों को यू-ट्यूब की तरफ से पैसा कमाने का नया मौका दिया जाएगा. दरअसल यूट्यूब की तरफ से अब लोगों को ऐसे चैनल शुरू करने का मौका देगा जिसके लिए उन्हें दर्शकों से पैसा मिल सकेगा. यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने बताया कि गूगल के मालिकाना हक वाली इस सर्विस में फिलहाल में ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से होती है.

नील ने कहा, 'अभी मुख्य फोकस इस पर ही रहेगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं. वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के कई तरीके और मौके होने चाहिए.' ऐसे चैनल जिनके एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं, उनकी सदस्यता के लिए दर्शकों को 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा. कंपनी ने कहा कि वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी चीजें भी चैनल पर बेच सकते हैं.

इससे पहले यू-ट्यूब के जरिये पैसे कमाने का केवल एक ही विकल्प था. इसमें आपने यदि कोई वीडियो यू-ट्यूब पर शेयर किया है तो उस पर आने वाले विज्ञापनों के अनुसार आपको पेमेंट किया जाता है. विज्ञापन का कारोबार करने वाली गूगल की ही कंपनी Adsense की तरफ से आपको भुगतान किया जाता है. गूगल आपके काम पर विज्ञापन (Ads) देता है, इन विज्ञापन पर यूजर का इंटरेक्शन बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ आपको भी कमाई होती है. बहुत से लोग इस काम से ही लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

गूगल Adsense YouTube, Blog, Website पर Ads (विज्ञापन) लाने का काम करती है. ऐसे में आपके बनाए हुए वीडियो या आर्टिकल पर यूजर की संख्या जैसे- जैसे बढ़ती है, उसी हिसाब से आपकी कमाई का स्तर भी बढ़ता रहता है. लेकिन अब गूगल ने एक लाख या इससे ज्यादा सब्सक्राइबर वाले चैनल के लिए नया प्लान पेश किया है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close