UPSC परीक्षा परिणाम घोषित, हैदराबाद के दुरिशेट्टी अनुदीप ने किया टॉप

इस बार यह परीक्षा पास करने वालों में कुल 990 नाम हैं. जिनमें 476 कैंडिडेट सामान्य वर्ग के हैं जबकि इस लिस्ट में ओबीसी के 275, अनुसूचित जाति (एससी) के 165 और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के 74 कैंडिडेट एसटी कैटेगिरी के हैं.

UPSC परीक्षा परिणाम घोषित, हैदराबाद के दुरिशेट्टी अनुदीप ने किया टॉप
दुरिशेट्टी अनुदीप भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में असिस्टेंट कमिश्नर पद पर तैनात हैं. (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के फाइनल रिजल्ट 2017 जारी कर दिए गए हैं. जिन स्टूडेंट्स ने ये परीक्षाएं दी थीं, वे अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in, upsconline.nic.in पर चेक कर सकते हैं. डुरीशेट्टी अनुदीप ने परीक्षा में टॉप किया है. वहीं, दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता हैं. आपको बता दें कि यूपीएससी मेन्स एग्जाम 28 अक्टूबर 2017 को हुआ था. 

यूपीएससी ने एक बयान में कहा कि कुल 990 अभ्यर्थियों - 750 पुरुष और 240 महिलाएं - की अनुशंसा अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस-आईपीएस) एवं विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के लिए की गई है. इनमें 476 सामान्य श्रेणी के हैं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से आते हैं. उम्मीदवारों में शारीरिक रूप से अशक्त 29 उम्मीदवार भी शामिल हैं. शारीरिक रूप से अशक्त (बधिर) उम्मीदवार सौम्या शर्मा ने 990 परीक्षार्थियों में नौवां स्थान हासिल किया.

 

यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाले दुरिशेट्टी अनुदीप की साल 2013 में यूपीएससी परीक्षा में 790वीं रैंक थी. वर्तमान में वह भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में असिस्टेंट कमिश्नर पद पर तैनात हैं. अनुदीप का फेसबुक प्रोफाइल देखने से पता चलता है कि वो स्विस टेनिस स्टार रोजर फेडरर के बहुत बड़े फैन है. ओबीसी श्रेणी से आने वाले अनुदीप का सिविल सेवा परीक्षा में ऐच्छिक विषय मानव - विज्ञान ( एंथ्रोपोलॉजी ) था. उन्होंने राजस्थान के बिट्स पिलानी से इलेक्ट्रॉनिक एंड इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में स्नातक ( बीई ) किया है. 

अनु कुमारी को महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष रैंक प्राप्त हुई है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से भौतिकी में बीएससी ( ऑनर्स ) और आईएमटी नागपुर से एमबीए ( वित्त एवं विपणन ) किया है. 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए 180 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. भारतीय विदेश सेवा के लिए 42, आईपीएस के लिए 150, केंद्रीय सेवा ग्रुप (क) 565, ग्रुप (ख) सेवाओं के लिए 121 उम्मीदवार पास हुए हैं. 

(इनपुट भाषा)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close