अक्षय कुमार ने दी सलाह, टेलीफोन बूथ की तरह एक किमी की दूरी पर बनाए शौचालय
Advertisement

अक्षय कुमार ने दी सलाह, टेलीफोन बूथ की तरह एक किमी की दूरी पर बनाए शौचालय

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार देश और समाज से जुड़े मुद्दों के प्रति हमेशा सजग रहते हैं. भारतीय सेना के शहीद जवानों के लिए मदद करने वाले अक्षय कुमार इन दिनों शौचालयों को लेकर भी एक मुहिम चला रहे हैं.

अक्षय की मांग, ‘‘हर 500 मीटर या एक किलोमीटर’’ पर हों सचल शौचालय

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार देश और समाज से जुड़े मुद्दों के प्रति हमेशा सजग रहते हैं. भारतीय सेना के शहीद जवानों के लिए मदद करने वाले अक्षय कुमार इन दिनों शौचालयों को लेकर भी एक मुहिम चला रहे हैं.

इसी कड़ी में अक्षय ने सरकार को सलाह दी है कि महाराष्ट्र में हर 500 मीटर या कम से कम एक किलोमीटर पर सचल शौचालय स्थापित करने चाहिएं. यहां ‘ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र’ कार्यक्रम के दौरान अक्षय ने कहा, ‘‘सरकार को राज्य में हर 500 मीटर या एक किलोमीटर पर सचल शौचालय (स्थापित करने) का विचार करना चाहिए. इससे स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा. इसे एक एप्प से जोड़ देना चाहिये जिससे इन्हें (करीबी सचल शौचालय) खोजने में आसानी हो.’’ 

अभिनेता ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में महिलाएं काफी मुश्किल का सामना करती हैंस क्योंकि गांवों में बामुश्किल सार्वजनिक शौचालय होते हैं. अक्षय ने सुझाव दिया है कि एसटीडी और आईएसडी फोन बूथ की तर्ज पर एक किमी की दूरी पर शौचालय बनाने चाहिए. उन्होंने कहा कि शौचालय खोजने के लिए एक मोबाइल एप होना चाहिए. ताकि लोग आसानी से शौचालय की उपलब्धता का पता लगा सके. 

अक्षय के इस सुझाव पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सहमति जताई है. उन्होंने कहा कि सभी शौचालयों को जीओ टैग करके एप पर लाएंगे. जिससे यदि किसी को भी शौचालय की जरूरत पड़ी तो उसको पता लग सकेगा कि नजदीकी शौचालय कहां पर है. सोमवार को राज्य के स्थापना दिवस पर आयोजित ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र कार्यक्रम में अक्षय ने कहा कि देश में 54 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते हैं. ये लोग खेतों में शौच करते हैं. बाहर गंदगी फैलाना चाहते हैं. लेकिन इससे बहुत गंभीर बीमारी फैलती है.

अक्षय ने कहा कि मोबाइल का युग आने से पहले पूरे देश भर में आसानी से एसटीडी और आईएसडी फोन बूथ बना दिए गए थे. उसी के तर्ज पर हम महिलाओं और पुरूषों के लिए 500 मीटर या फिर 1 किमी के अंतर पर शौचालय बना सकते हैं. जिसकी देखभाल के लिए सेवानिवृत्त सरकारी कर्मी नियुक्त किए जाएं. शौचालय के इस्तेमाल के लिए लोगों से कम से कम 10 रुपए वसूला जाएं. अक्षय ने कहा कि यह मेरा राज्य सरकार के लिए सुझाव है. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप (अक्षय) ने बहुत ही अच्छा सुझाव दिया है. सरकार को सुलभ ने एक मॉडल दिया है.

हम लोग विदेशों में देखते हैं कि एक- दो किलो मीटर के अंतर पर शौचालय होता है. राज्य सरकार इस पर गंभीरता से अमल करेगी. इस दौरान अक्षय ने अपनी आने वाली फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि एक कथा मुझे मिली. जहां पर एक महिला ने शादी के बाद जब उसको पता चला कि उसके सुसराल के घर में शौचालय नहीं है तो उसने तलाक मांग लिया. 

अक्षय ने कहा कि फिल्म में एक लाइन है - अगर बीवी पास चाहिए तो घर में संडास चाहिए. अक्षय ने कहा कि जिनके घरों में शौचालय नहीं है, लड़कियों को ऐसे घरों में शादी नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैंने ऐसी महिलाओं से बातचीत की है. इसलिए मुझे पता है कि उन्हें कितनी मुश्किलें आती हैं. अक्षय ने कहा कि कुछ लोगों की सोच होती है कि जहां पर हम खाना बनाते हैं वहां पर शौच कैसे कर सकते हैं. हमें इस तरह की खराब सोच बदलनी होगी. 

Trending news