'मनमर्जियां' फिल्म पर भड़का सिख समुदाय, अनुराग कश्यप ने मांगी माफी
Advertisement

'मनमर्जियां' फिल्म पर भड़का सिख समुदाय, अनुराग कश्यप ने मांगी माफी

अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी ‘मनमर्जियां’ फिल्म की पटकथा कनिका ढिल्लन ने लिखी है. इसमें उभरते कलाकार विक्की कौशल भी हैं.

सिख समुदाय का आरोप है कि 'मनमर्जियां' फिल्म के सीन से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अनुराग कश्यप की फिल्म 'मनमर्जियां' के एक सीन पर विरोध जताते हुए सुप्रीम सिख संगठन ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. सिख संगठन ने फिल्म के उस सीन पर आपत्ति जताई है जिसमें रॉबी नाम का सिख किरदार पगड़ी उतारने के बाद सिगरेट के कश लगाता हुआ नजर आता है. याचिकाकर्ताओं के अनुसार, फिल्म के इस सीन से सिख समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. उनका कहना है कि किसी रोल मॉडल या एक्टर के ऐसा करने से युवा पीढ़ी पर भी गलत असर पड़ता है और इससे समाज में गलत संदेश भी जाता है.

अनुराग कश्यप ने माफी मांगी
विवाद बढ़ने पर डायरेक्टर अनुराग कश्यप फिल्म के बचाव में उतर आए हैं. उन्होंने कहा है कि अगर किसी को फिल्म के सीन से चोट पहुंची है तो मैं मांफी मांगता हूं, लेकिन इसे बेवजह राजनीतिक तूल न दिया जाए. उन्होंने लिखा, 'मैंने हमेशा बिना एजेंडा के चीजों को बाहर रखा है. यह सीन फिल्म की स्टारी के लिए प्रभावी है इसलिए तकनीकी तौर पर इसे हटाया नहीं सकता है.

fallback
'मनमर्जियां' फिल्म के डायरेक्टर अनुराग कश्यप की पोस्ट.

हर कदम पूछ-पूछकर रखा
डायरेक्टर ने लिखा है कि यह फिल्म तीन लोगों की कहानी है, इसका उनके धर्म से कोई संबंध नहीं है. फिल्म सिख समुदाय पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं करती. शूटिंग के दौरान हमने हर कदम सिख समुदाय के लोगों से ही पूछ कर ही उठाया था. जैसे जब हम गुरुद्वारा में शादी की शूटिंग करने वाले थे तो हमें बताया गया कि यहां फर्जी तौर पर शादी नहीं की जा सकती तो फिर मैंने एक्टर्स से वहां सिर्फ मत्था टेकने को कहा. यही नहीं, शूटिंग सीन के दौरान क्रू मेंबर्स को हमने स्मोकिंग करने की इजाजत नहीं दी.  

क्या है पूरा विवाद
मनमर्जियां फिल्म में अभिषेक बच्चन यानी रॉबी से जब तापसी पन्नू यानी रूमी जब शादी करने से मना कर देती है तो रॉबी हैरान रह जाता है. इसके बाद वो अपनी पगड़ी उताकर पास ही खड़े नौकर को दे देता है और दुखी होकर गली में सिगरेट पीने लगता है. बता दें कि 'मनमर्जियां' की कहानी एक लव ट्रायएंगल है, जिसमें तापसी पन्नू और विक्की कौशल अभिषेक के साथ लीट भूमिकाओं में हैं. अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी ‘मनमर्जियां’ फिल्म की पटकथा कनिका ढिल्लन ने लिखी है. इसमें उभरते कलाकार विक्की कौशल भी हैं.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news