फिल्म PK की वो पांच बातें जो आप नहीं जानते
Advertisement

फिल्म PK की वो पांच बातें जो आप नहीं जानते

फिल्म पीके आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। आमिर खान ने पिछले साल धूम-3 के जरिए धूम मचाई थी और अब वह राजकुमारी हिरानी की फिल्म पीके के जरिए एक बार फिर अपने सिनेफैंस से मुखातिब है। इस फिल्म से जुड़ी कई ऐसी बातें है जो दर्शकों को पता नहीं है।

फिल्म PK की वो पांच बातें जो आप नहीं जानते

मुंबई: फिल्म पीके आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। आमिर खान ने पिछले साल धूम-3 के जरिए धूम मचाई थी और अब वह राजकुमार हिरानी की फिल्म पीके के जरिए एक बार फिर अपने सिनेफैंस से मुखातिब है। इस फिल्म से जुड़ी कई ऐसी बातें है जो दर्शकों को पता नहीं है।

सबसे पहले तो ये कि इस फिल्म में आमिर खान ने एक अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाया है। इस फिल्म में उन्होंने जमकर भोजपुरी बोली है। भोजपुरी भाषा को सिखने क लिए उन्होंने काफी मेहनत की। बॉलीवुड के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब हिंदी फिल्म में भोजपुरी के इतने बड़े कैनवस को उभारा गया है। यहां तक कि फिल्म में एक गाना ...'लव इस भेस्ट आफ टाइम' भी भोजपुरी अंदाज में फिल्माया गया है।

इस फिल्म में आमिर खान ने जो कपड़े पहने है वह दूसरे लोगों के पहने हुए है। मतलब जब राजकुमार हिरानी को उनके किरदार के लिए ड्रेस फाइनल करने में दिक्कत हो रही थी । तब हिरानी ने अपनी टीम को ड्रेस के लिए सड़कों पर भेजा। टीम को यह हिदायत दी गई थी जिसके ड्रेस पसंद आए आप उन्हें या तो उन्हें नई ड्रेस दे दो या फिर पैसे देकर खरीद लो। टीम निकली और ड्रेस को इकट्ठा करना शुरू किया। कई लोगों से नए ड्रेस देने के बाद कपड़े लिए गए जबकि कई ने यह सुनकर कि उनकी ड्रेस को आमिर पहनेंगे, खुशी-खुशी अपना ड्रेस दे दिया गया। फिर उन्हीं कपड़ों को थोड़ा अल्टर कर उसमें मामूली बदलाव लाया गया और जिसे आमिर खान ने फिल्म में पहना है।

इस फिल्म में अनुष्का के लुक के लिए फिल्म के निर्देशक हिरानी को भारी मेहनत करनी पड़ी। फिल्म में अनुष्का ने जग्गू यानी जगत जननी का किरदार निभाया है। किरदार के मुताबिक अनुष्का का एकदम नया और फ्रेश लुक चाहिए था जिससे चेहरा पर चुलबुलापन का भाव दिखे। इसके लिए अनुष्का पर कई लुक टेस्ट किया गया। तकरीबन 20 से ज्यादा लुक को टेस्ट करने के बाद अनुष्का का लुक फाइनल किया गया। इसमें उन्हें बिग पहनाया गया। बालों को बॉब कट का आकार दिया गया।

इस फिल्म में बैटरी रिचार्ज डांस गाना अनुष्का और आमिर पर फिल्माया गया है। गाने को कोरियोग्राफ करना बड़ी मुश्किल थी। पहले टीम के सभी लोगों से कहा गया कि वह अपना डांस स्टेप्स दिखाए। सबको अपने स्टाइल का डांस स्टेप्स दिखाने की छूट थी। आमिर , अनुष्का के साथ किरण राव ने डांस स्टेप्स दिखाए लेकिन सभी स्टेप्स को राजकुमार हिरानी ने खारिज कर दिया। इसके बाद हिरानी ने खुद एक स्टेप्स गाने के कोरियाग्राफर बोस्को को दिखाया । सबको वह स्टेप्स बेहद अच्छा लगा। उसके बाद बोस्को ने उसी स्टेप्स को आधार बनाकर उस गाने को कोरियोग्राफ किया। यह गाना बड़े ही खुशनुमा अंदाज में फिल्माया गया है जिसमें अनुष्का आमिर को फॉलो करते हुए डांस कर रही है।

इस फिल्म का सबसे बेहतरीन और मेलॉडियस गाना है। चार कदम बस चार कदम....। यह गाना बेल्जियम के ब्रूज्स में फिल्माया गया है। अबतक किसी भी हिंदी फिल्म में इस लोकेशन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह पहला मौका होगा जब दर्शक बेल्जियम के ब्रूज्स की खूबसूरती को फिल्म पीके में देखेंगे जो इटली के शहर वेनिस की याद दिलाता है। इस गाने के बोल स्वानंद किरकिरे ने लिखे है। दरअसल यह स्वानंद किरकिरे की लिखी कविता है जो उन्होंने फेसबुक पर डाली थी। फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी को यह इतनी पसंद आई कि उन्होंने बिना बदलाव किए इसे फिल्म के गाना के रूप में शामिल किया। यह गाना अनुष्का और सुशांत सिंह राजपूत पर फिल्माया गया है जिसमें सिंगर शान और श्रेया घोषाल ने अपनी मखमली आवाज दी है।

 

Trending news