बॉलीवुड की स्टंट क्वीन 'Fearless Nadia' की 110वीं वर्षगाठ पर Google ने बनाया Doodle
Advertisement

बॉलीवुड की स्टंट क्वीन 'Fearless Nadia' की 110वीं वर्षगाठ पर Google ने बनाया Doodle

जब मेरी एन ईवान्स सर्कस में काम करती थीं और स्टेज शोज करती थीं तब उन्होंने अपना नाम बदल कर नाडिया रख लिया था.

आज फीयरलैस नाडिया की 110वीं वर्षगांठ है. (फोटो- स्क्रीनग्रैब)

नई दिल्ली: बॉलीवुड इंडस्ट्री में बढ़ते वक्त के साथ कई बदलाव हुए हैं. कभी फिल्मों में कमजोर रोल में नजर आने वाली एक्ट्रेस आज के वक्त में खुद को मजबूती से पेश करती हैं और महिलाओं के लिए नए आयाम रखती हैं. हालांकि, इस कड़ी में फीयरलैस नाडिया का बहुत बड़ा हाथ है. फीयरलैस नाडिया का जन्म 8 जनवरी 1908 को पर्थ में हुआ था और अपने जन्म के कुछ वक्त बाद वह अपने परिवार के साथ भारत आ गईं थीं. उनका असली नाम मैरी एन ईवान्स था. उन्होंने सर्कस में काफी वक्त तक काम किया और इस दौरान उन्होंने पूरा भारत घूमा.

  1. फीयरलैस नाडिया को गूगल ने डूडल किया समर्पित. 
  2. फीयरलैस नाडिया की आज 110वीं वर्षगांठ है.
  3. बॉलीवुड में हंटरवाली के नाम से फेमस हैं नाडिया.

'देश दीपक' से की थी बॉलीवुड में शुरुआत
बॉलीवुड फिल्मों में उन्हें जमशेद जेबीएच वाडिया द्वारा लाया गया. उन्होंने नाडिया को अपनी फिल्म 'देश दीपक' में एक छोटा सा किरदार निभाने के लिए दिया. इस फिल्म में उन्होंने स्लेव का रोल निभाया था और इस फिल्म के लिए उनके काम की काफी सरहाना हुई थी. वह हमेशा फिल्मों में काफी मुश्किल स्टंट किया करती थीं और अपने स्टंट वह खुद ही करती थी. इस वजह से उन्हें बॉलीवुड की स्टंट क्वीन कहा जाता था. 1935 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'हंटरवाली' के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है. यह फीमेल लीड के साथ शायद बॉलीवुड की पहली फिल्म थी. नाडिया ने फिल्म मेकर होमी वाडिया से शादी की थी और 9 जनवरी 1996 में उनकी मृत्यु हो गई थी. आज उनकी वर्षगांठ के बाद कल उनकी पुण्यतिथि है. 

fallback

जब मेरी एन ईवान्स सर्कस में काम करती थीं और स्टेज शोज करती थीं तब उन्होंने अपना नाम बदल कर नाडिया रख लिया था. कई फिल्मों में काम करने के बाद जब उन्हें 'हंटरवाली' से पहचाना जाने लगा तो उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अपनी जान को खतरे में डालते हुए स्टंट्स परफॉर्म किए हैं. पिछले साल रिलीज हुई कंगना रनौत की फिल्म 'रंगून' में उनके किरदार जानबाज जूलिया को लेकर कई बार कहा गया कि यह किरदार फियरलैस नाडिया से इंस्पायर है. फिल्म में कंगना का किरदार नाडिया की तरह ही स्टंट करता है और जूलिया को भी नाडिया की तरह एक दम से पहचान मिलती है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news