सलमान खान को यह क्यों कहना पड़ा? 'मैं हर समय अपने आप से लड़ रहा हूं'
Advertisement

सलमान खान को यह क्यों कहना पड़ा? 'मैं हर समय अपने आप से लड़ रहा हूं'

सुपरस्टार सलमान खान का कहना है कि वह जो कुछ भी अच्छा कर रहे होते हैं, उसका स्तर बढ़ाने की लगातार कोशिश करते रहते हैं। सलमान ने यह भी कहा कि वह पीछे मुड़कर देखना पसंद नहीं करते। सलमान की आगामी फिल्म ‘सुल्तान’ में, एक संवाद है, जो कहता है कि कुश्ती एक खेल नहीं, आप उससे लड़ रहे हैं, जो आपके अंदर है।

सलमान खान को यह क्यों कहना पड़ा? 'मैं हर समय अपने आप से लड़ रहा हूं'

मुंबई: सुपरस्टार सलमान खान का कहना है कि वह जो कुछ भी अच्छा कर रहे होते हैं, उसका स्तर बढ़ाने की लगातार कोशिश करते रहते हैं। सलमान ने यह भी कहा कि वह पीछे मुड़कर देखना पसंद नहीं करते। सलमान की आगामी फिल्म ‘सुल्तान’ में, एक संवाद है, जो कहता है कि कुश्ती एक खेल नहीं, आप उससे लड़ रहे हैं, जो आपके अंदर है।

जब उनसे पूछा गया कि ऐसी कौन सी चीज है, जिससे वह अपने असल जीवन में लड़ रहे हैं तो सलमान हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, ‘आपको ये सवाल मिलते कहां से हैं? आप मुझे इतनी मुश्किल स्थिति में लाकर कैसे खड़ा कर सकते हैं? यह ठीक नहीं है। आप जानते हैं कि मैं अंदर किस चीज से लड़ रहा हूं, मुझे लगता है कि आप भी अपने भीतर उसी चीज से लड़ रहे हैं।’

कल शाम को ‘सुल्तान’ का ट्रेलर जारी होने के अवसर पर सलमान ने कहा, ‘मैं हर समय अपने आप से लड़ रहा हूं। मैं लगातार अपना स्तर थोड़ा और उपर उठाने की कोशिश करता हूं। यही एक चीज है, जिससे मैं लड़ता रहता हूं। मेरे पास पीछे देखने का समय नहीं है। मैं कोशिश करता हूं और छोटे-छोटे कदम उठाता हूं। मैंने जो कुछ भी गलत किया है, उसे मैं कम करने की कोशिश कर रहा हूं और जो कुछ भी अच्छा मैं कर रहा हूं, उसका स्तर मैं बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं।’ फिल्म में सलमान ने एक हरियाणवी पहलवान ‘सुल्तान’ की भूमिका निभाई है। उन्होंने भाषा तो नहीं सीखी है लेकिन वहां का लहजा सीखने की कोशिश जरूर की है।

उन्होंने कहा, ‘मैंने भाषा नहीं सीखी है। संवाद मिल जाते थे और मैं उन्हें दोहराता था। अनुष्का ने हरियाणवी सीखी है और बहुत अच्छी तरह से बोल लेती हैं।’ तभी अनुष्का ने बीच में टोकते हुए कहा, ‘हमने लहजा सही पकड़ा है। हमारे पास इसके लिए कोच था।’

‘सुल्तान’ के कुछ हिस्सों का फिल्मांकन असल जगहों पर हुआ है लेकिन सलमान के अनुसार, ऐसी जगहों पर शूटिंग बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा, ‘अगर चीजें नियंत्रण में हों तो वास्तविक स्थानों पर शूटिंग करने से अच्छा कुछ भी नहीं। लेकिन आज असली जगहों पर जाकर शूटिंग करना मुश्किल है क्योंकि जो भीड़ और पुलिस सुरक्षा वहां होती है, वह बहुत ज्यादा होती है। यह बहुत मुश्किल है। इसलिए हमने सेट पर शूटिंग की और कुछ शूटिंग असल स्थानों पर जाकर की।’ सलमान ने ट्रेन से जुड़े दृश्य की शूटिंग हरियाणा में की और सुबह से लेकर शाम तक दौड़ने की वजह से उनके लिए यह काफी थकाउ था। उनके लिए सुल्तान का किरदार चुनौतीपूर्ण था।

सलमान ने कहा, ‘यह एक मुश्किल सफर था। जब मुझे इस किरदार के बारे में बताया गया तो मुझे लगा कि मैं इसे कर सकता हूं लेकिन जब मैंने इसे करना शुरू किया, निर्देशक सारे असली पहलवानों को लेकर मेरे सामने आ गए। यह बहुत मुश्किल था।’ वह सुल्तान को एक सरल सा इंसान बताते हैं, जिसकी कोई महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं।

 

सलमान ने कहा, ‘सुल्तान एक खूबसूरत सी लड़की (अनुष्का) को देखता है और उसे पसंद करने लगता है। वह उससे शादी करना चाहता है। लेकिन चीजें सही दिशा में नहीं बढ़ पातीं। वह एक बेहद समझदार लड़की है। वह उसे बनाने, तोड़ने और फिर से बनाने के लिए जिम्मेदार है।’ सलमान ने कहा कि जब कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी में गिरता है तो उसके लिए परिवार का सहयोग जरूरी हो जाता है। आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित और अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित ‘सुल्तान’ जुलाई में ईद के मौके पर प्रदर्शित होगी।

Trending news