लिपस्टिक अंडर माय बुर्का का नया पोस्टर रिलीज, 21 जुलाई को होगी फिल्म रिलीज

Last Updated: Monday, June 19, 2017 - 17:51
लिपस्टिक अंडर माय बुर्का का नया पोस्टर रिलीज, 21 जुलाई को होगी फिल्म रिलीज
लिपस्टिक अंडर माय बुर्का का नया पोस्टर रिलीज

नई दिल्ली : अपने बोल्ड सब्जेक्ट को लेकर विवादों में फंसी फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' का नया पोस्टर रिलीज किया गया है. फिल्म के सब्जेक्ट की तरह ये नया पोस्टर भी काफी बोल्ड है. 

'ए' सर्टिफिकेट के साथ भारत में रिलीज होगी 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

इस पोस्टर में चारों अभिनेत्रियां- कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोर ठाकुरनजर आ रही हैं. काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार ये फिल्म 21 जुलाई को रिलीज होने जा रही है.

'समाज के दमनकारी नियमों को तोड़ती है लिपस्टिक अंडर माय बुर्का'

बता दें कि लिपस्टिक अंडर माय बुर्का को इंटरनेशनल स्तर पर काफी सराहा गया है. हालांकि, सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को प्रमाण पत्र देने से ही इंकार कर दिया था. लेकिन करीब 6 महीने की लड़ाई के बाद फिल्म प्रमाण पत्र पाने में कामयाब रही. 

फिल्मकार अलंकृता श्रीवास्तव की लिपस्टिक अंडर माय बुर्का को इंटरनेशनल स्तर पर काफी सराहा गया है. अब तक ये 10 अवॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा चुकी है.

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की अध्ययन और पुनर्विचार समिति ने फिल्म को प्रमाणपत्र देने से मना कर दिया था और कहा था, ‘‘फिल्म में महिलाओं को गलत तरह से दिखाया गया है और एक समुदाय की महिलाओं पर निशाना साधा गया है जिससे भावनाएं आहत हो सकती हैं.’’ 

सीबीएफसी के फैसले के बाद फिल्म निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव और निर्माता प्रकाश झा ने एफसीएटी में अपील दाखिल की थी. उनका कहना है कि फिल्म चार महिलाओं की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है जो छोटे छोटे साहसिक काम करके अपनी आकांक्षाओं, सपनों और इच्छाओं के लिए आजादी की मांग करती हैं.

फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (एफसीएटी) ने सेंसर बोर्ड को निर्देश दिया है कि फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को ‘ए’ प्रमाणपत्र दिया जाए, जिसे पहले प्रमाणपत्र देने से सेंसर बोर्ड ने मना कर दिया था.

एफसीएटी ने निर्देश दिया कि फिल्म को ‘स्वैच्छिक और कुछ अतिरिक्त कट के साथ तथा दृश्य हटाने के साथ’ प्रमाणपत्र दिया जाए. उन्होंने कहा कि फिल्म में गाली-गलौज वाली भाषा और अंतरंग दृश्य उसकी कहानी का अभिन्न हिस्सा हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Monday, June 19, 2017 - 17:51
comments powered by Disqus