जानिए बॉलीवुड बादशाह और दीपावली का सुपरहिट कनेक्शन, कई फिल्मों ने तोड़ा है रिकॉर्ड

शाहरुख खान की फिल्में अधिकतर दीपावली के आस-पास ही रिलीज होती हैं. ऐसा नहीं है कि इसके अलावा उन्होंने कभी कोई फिल्म रिलीज नहीं की लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि दीपावली पर आने वाली शाहरुख की फिल्मों ने हमेशा ही बॉक्स ऑफिस पर हंगामा किया है. 

जानिए बॉलीवुड बादशाह और दीपावली का सुपरहिट कनेक्शन, कई फिल्मों ने तोड़ा है रिकॉर्ड
शाहरुख को नए मुकाम पर ले जाने वाली फिल्म 'बाजीगर' भी दीपावली पर ही रिलीज हुई थी (फोटो साभार: इंस्टाग्राम, शाहरुख खान)

नई दिल्ली: बॉलीवुड में लकी चार्म को लेकर लोग कई चीजें फॉलो करते हैं, जैसे किसी को लगता है कि कोई अक्षर या कोई नाम उसके लिए शुभ है तो बार-बार वह उन्हीं शब्दों को लेकर ही फिल्म बनाता है. या किसी के लिए कोई इंसान लकी चार्म की तरह होता है तो फिल्म मेकर सोचता है कि अब इस इंसान के बिना फिल्म नहीं बनाउंगा. इस तरह की बातों को फॉलो करना बॉलीवुड में नई बात नहीं लेकिन कम ही लोग जानते हैं हर बात में अपने तर्क को बुलंदी से रखने वाले बॉलीवुड के बादशाह का लकी चार्म क्या है. शाहरुख खान की फिल्में अधिकतर दीपावली के आस-पास ही रिलीज होती हैं. ऐसा नहीं है कि इसके अलावा उन्होंने कभी कोई फिल्म रिलीज नहीं की लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि दीपावली पर आने वाली शाहरुख की फिल्मों ने हमेशा ही बॉक्स ऑफिस पर हंगामा किया है. 


 (फोटो साभार: इंस्टाग्राम, शाहरुख खान)

12 नवंबर 1993 'बाजीगर' 
शाहरुख को नए मुकाम पर ले जाने वाली फिल्म 'बाजीगर' भी दीपावली पर ही रिलीज हुई थी. इस फिल्म में शाहरुख ने नेगेटिव भूमिका निभाई थी, इसके बाद तो शाहरुख को इस काम में ऐसा मजा आया कि 'डर', अंजाम जैसी कई फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभा कर हर बार एक नए शाहरुख से मिलवाया है. 

19 अक्टूबर 1995 'दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे'
इस फिल्म ने दर्शकों पर कुछ ऐसा जादू चलाया कि 23 साल बाद भी आज तक इसे भूल नहीं सके. मुंबई के एक सिनेमाघर में यह फिल्म लगातार दो दशकों से ज्यादा समय तक दिखाई जाती रही है. इससे पहले यह रिकॉर्ड अमिताभ बच्चन स्टारर 'शोले' के नाम दर्ज था.


 (फोटो साभार: इंस्टाग्राम, शाहरुख खान)

31 अक्टूबर 1997 'दिल तो पागल है' 
माधुरी, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर के साथ आई इस शाहरुख की फिल्म के गानों ने ऐसा जादू चलाया कि तकरीबन एक साल तक इसके गाने हर जगह सुनाई देते रहे. आज भी यह फिल्म अपने गानों और जबरदस्त डांस के लिए जानी जाती है. इस फिल्म में शाहरुख का अंदाज पहले से एक दम जुदा था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया.

16 अक्टूबर 1998 'कुछ कुछ होता है' 
इस फिल्म के जादू का तो जिक्र ही क्या किया जाए, हाल ही में इस फिल्म ने अपने 20 साल पूरे किए हैं, ऐसे में हर किसी का मन है कि एक बार फिर से यह फिल्म नए रूप में सामने आए. शाहरुख खान का 'कूल' अंदाज इस फिल्म की ही देन है. 

27 अक्टूबर 2000 'मोहब्बतें' 
दीपावली पर ही आई यह फिल्म 'मोहब्बतें' कुछ ऐसी फिल्म थी जिसमें शाहरुख ने एक सीनियर पोजिशन वाला रोल किया. अब वह कॉलेज स्टूडेंट नहीं बल्कि टीचर थे. इस फिल्म में सामने आया शाहरुख का नया अवतार लोगों के दिल में अलग ही मुकाम बना गया.


 (फोटो साभार: इंस्टाग्राम, शाहरुख खान)

27 नवंबर 2003 'कल हो न हो'
शाहरुख खान के अब तक जितने भी रोल किए उनमें से यादगार रोल है 'कल हो न हो' का किरदार. इस फिल्म ने कई लोगों को बॉलीवुड के क्लासिक दौर की अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना स्टारर 'आनंद' की याद दिलाई. वैसे तो इस फिल्म के पहले ही शाहरुख बॉलीवुड पर राज कर रहे थे लेकिन इस फिल्म ने एक बार फिर बता दिया कि वह बॉलीवुड किंग हैं. 

इसके बाद भी शाहरुख खान ने दीपावली पर कई ब्लॉक बस्टर फिल्में दी हैं. इस फिल्मों ने भारतीय सिनेमा को जोर शोर से कहा है हैप्पी दीवाली. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close