बिहार के गांव से निकलकर मुंबई में छा गए 'हंसराज हाथी', पढ़ें 10 अनसुनी बातें
Advertisement

बिहार के गांव से निकलकर मुंबई में छा गए 'हंसराज हाथी', पढ़ें 10 अनसुनी बातें

अपनी एक्टिंग से लोगों के चहरे पर मुस्कान लाने वाले कवि कुमार कौन थे, कब से एक्टिंग शुरू की आदि उनसे जुड़े सवाल लोगों के जेहन में आ रहे हैं. आइए इनके बारे में बातें जानते हैं.

कवि कुमार आजाद उर्फ डॉक्टर हंसराज हाथी को बचपन से ही एक्टर बनने का शौक था.

मुंबई: मशहूर टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉक्टर हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले कवि कुमार आजाद का निधन हो गया है. उन्होंने वोकहार्ट अस्पताल में अंतिम सांस ली. दिल का दौरा पड़ने के चलते उनकी मौत हुई है. अपनी एक्टिंग से लोगों के चहरे पर मुस्कान लाने वाले कवि कुमार कौन थे, कब से एक्टिंग शुरू की आदि उनसे जुड़े सवाल लोगों के जेहन में आ रहे हैं. आइए इनके बारे में बातें जानते हैं.

1. डॉक्टर हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले कवि कुमार आजाद मूलरूप से बिहार के सासाराम स्थित गौरक्षणी के रहने वाले थे. 

ये भी पढ़ें: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के डॉ. हंसराज हाथी नहीं रहे, हार्टअटैक से हुआ निधन

2. कवि कुमार को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. जब वे युवा हुए तो उनका शरीर बेढब तरीके से बढ़ने लगा. इसके बाद भी उन्होंने एक्टिंग के शौक को मरने नहीं दिया.

3. एक्टिंग के साथ ही कवि कुमार को कविताएं लिखने का भी शौक था. 

4. महिला कॉमेडियन टुनटुन एक बार बिहार के सासाराम आईं तो उन्होंने कवि कुमार को देखते ही भविष्यवाणी कर दी थी कि वह एक्टर बनेंगे. यह बात बाद में सच साबित हुई.

5. कवि आजाद ने दिल्ली में अभिनय की ट्रेनिंग ली. इसके बाद वो मुंबई पहुंचे जहां उन्हें कदम कदम पर संघर्ष करना पड़ा.

6. कवि आजाद जब घर से निकले तो उनकी जेब में फूटी कौड़ी नहीं थी. घर की हालत ठीक नहीं थी. पिताजी को व्यापार में नुकसान हो गया था. घर वाले एक्टिंग में जाने के खिलाफ थे. इस वजह से उन्हें कई रात मुंबई की सड़कों पर गुजारनी पड़ी.

7. साल 2000 में उन्हें फिल्म मेला में सुपरस्टार आमिर खान के साथ काम करने का मौका मिला. इसके अलावा उन्होंने फंटूश, ड्यूड्स इन द टेन्थ सेंचुरी जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

fallback

8. साल 2008 में टीवी सीरियर तारक मेहता का उल्टा चश्मा में निर्मल सोनी के डॉक्टर हाथी का किरदार छोड़ने के बाद कवि आजाद को यह रोल मिल गया.

9. कवि आजाद निजी जिंदगी में बेहद भावुक और संवेदनशील इंसान थे. 

10. छुट्टियों के दिनों में कवि कुमार आजाद जरूरतमंद बच्चों के साथ वक्त गुजारते थे.

Trending news