राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर 1953 से लेकर अब तक बनी हैं इतनी फिल्म
Advertisement

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर 1953 से लेकर अब तक बनी हैं इतनी फिल्म

गांधी पर कई फिल्में बनी जिनमें 1982 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी' में बेन किंग्सले ने उनकी भूमिका निभाई थी और फिल्म को रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया था.

अब तक गांधी पर कुल 24 फिल्में बनाई जा चुकी हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात में जन्में मोहनदास करमचंद गांधी ने स्वतंत्रता के वक्त किए गए अपने योगदान से इतिहास के पन्नों पर हमेशा के लिए अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखवा लिया. उनके जन्मदिन को गांधी जयंती के तौर पर मनाया जाता है. उन्होंने ही लोगों को अंहिसा के मार्ग पर चलकर भी जीतने का मंत्र लोगों को दिया था. उन्होंने ही बताया था कि बिना लड़े भी जंग जीती जा सकती है. इतना ही नहीं फिल्म इंडस्ट्री भी स्वतंत्रता के लिए किए गए उनके योगदान को नहीं भूली और उन पर कई फिल्में बनाईं गईं. बता दें उन पर सबसे पहले फिल्म 1953 में बनाई गई थी. यह एक अमेरिकी डोक्यूमेंट्री फिल्म है जिसका नाम 'महात्मा गांधी: 20th सेंचुरी प्रोफेट' है.

  1. महात्मा गांधी पर सबसे पहली फिल्म 1953 में बनी थी.
  2. 1982 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी' ने ऑस्कर में कई अवॉर्ड्स जीते थे.
  3. गांधी पर बनी फिल्म 'लगे रहो मुन्ना भाई' सबसे मनोरंजक फिल्म है.

फिल्म 'गांधी'
इसके बाद गांधी पर कई फिल्में बनी जिनमें 1982 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी' में बेन किंग्सले ने उनकी भूमिका निभाई थी और फिल्म को रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया था. गांधी के जीवन पर बनी इस फिल्म को ऑस्कर में कई अवॉर्ड्स मिले. फिल्म में बेन ने गांधी की भूमिका को बखूबी निभाया था. हालांकि, इसके बाद भी बॉलीवुड में अलग-अलग नामों के साथ गांधी पर फिल्में बनने का सिलसिला चलता रहा.  1996 में रिलीज हुई फिल्म 'द मेकिंग ऑफ महात्मा' में रजित कपूर ने यंग गांधी की भूमिका निभाई थी. फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था और फिल्म साउथ अफ्रिका में गांधी के बिताय गए 21 सालों पर आधारित थी. 

नसीरुद्दीन ने भी बखूबी निभाया था गांधी का किरदार
इसके बाद 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'हे राम' में नसीरुद्दीन शाह ने गांधी की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को कमल हासन ने बनाया है और फिल्म में नसीरुद्दीन ने गांधी के किरदार को काफी खूबसूरती से निभाया. उनकी आवाज, सलीका, यहां तक की पूरा लुक सब बिलकुल गांधी जैसा ही था. हालांकि, इसके बाद भी गांधी पर कई फिल्में बनी और अब तक उन पर कुल 24 फिल्में बन चुकी हैं जिनमें से 22 फिल्में बॉलीवुड में बनाई गई हैं. इसी से पता चलता है कि बॉलीवुड में भी गांधी ने अपनी छाप छोड़ी है. 

गांधी पर 'लगे रहो मुन्ना भाई' सबसे मनोरंजक फिल्म
यहां तक कि 'लगे रहो मुन्ना भाई' ऐसी फिल्म है जिसमें गांधी की विचारधारा को काफी अलग तरीके से प्रस्तुत किया है. फिल्म में काफी मनोरंजक तरीके से गांधी को बड़े पर्दे पर उतारा गया है. फिल्म में संजय दत्त उर्फ मुन्ना भाई, गांधी की विचारधारा पर चलते हैं और उन्हें कुछ भी गलत करने पर बार-बार बापू नजर आते है. इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news