फिल्म जगत को 56 साल देने के बाद जैकी चैन को मिला ऑस्कर
Advertisement

फिल्म जगत को 56 साल देने के बाद जैकी चैन को मिला ऑस्कर

फिल्म जगत में 56 साल से अधिक समय के करियर में 200 से अधिक फिल्में करने वाले जैकी चैन को आखिरकार ऑस्कर से सम्मानित किया गया। ‘ई ऑनलाइन’ की रिपोर्ट के अनुसार 62 वर्षीय एक्शन स्टार को शनिवार रात लॉस एंजिलिस के हॉलीवुड एंड हिंगलैंड सेंटर में आयोजित 8वें ‘ऐन्यूअल गवर्नर्स अवार्डस’ के दौरान प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टॉम हैंक्स, मिशेल योह और क्रिस टकर ने चैन को यह पुरस्कार दिया। हैंक्स ने यहां जैकी चैन की तुलना जॉन वायने और बस्टर कीटन से की।

फिल्म जगत को 56 साल देने के बाद जैकी चैन को मिला ऑस्कर

लॉस एंजिलिस: फिल्म जगत में 56 साल से अधिक समय के करियर में 200 से अधिक फिल्में करने वाले जैकी चैन को आखिरकार ऑस्कर से सम्मानित किया गया। ‘ई ऑनलाइन’ की रिपोर्ट के अनुसार 62 वर्षीय एक्शन स्टार को शनिवार रात लॉस एंजिलिस के हॉलीवुड एंड हिंगलैंड सेंटर में आयोजित 8वें ‘ऐन्यूअल गवर्नर्स अवार्डस’ के दौरान प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टॉम हैंक्स, मिशेल योह और क्रिस टकर ने चैन को यह पुरस्कार दिया। हैंक्स ने यहां जैकी चैन की तुलना जॉन वायने और बस्टर कीटन से की।

चैन ने पुरस्कार को एक ‘सपना’ बताते हुए, इसे स्वीकार किया और बचपन में अपने पिता के साथ ऑस्कर देखने की यादें भी यहां साझा की। उन्होंने कहा, ‘मेरे पिता हमेशा कहते थे, ‘बेटा, तुमने दुनियाभर में कई फिल्म पुरस्कार जीते हैं, पर तुम्हें ये पुरस्कार कब मिलेंगे? तब मैं बस अपने पिता की ओर देखता था, और हंसते हुए कहता था, डैड, मैं बस कॉमेडी एक्शन फिल्में बनाता हूं।’ अभिनेता ने 23 साल पहले सिल्वेस्टर स्टेलोन का ऑस्कर देखने की अपनी यादों को भी यहां दोहराया।

चैन ने मजाक में कहा, ‘मैंने उसे छुआ, उसे चूमा, उसे सूंघा..। मुझे विश्वास है कि अभी भी मेरी उंगलियों के निशान उस पर होंगे..और तब मैंने खुद से कहा, ‘मैं भी वास्तव में यह (ऑस्कर) चाहता हूं।’ आखिरकार मुझे अकादमी के अध्यक्ष चेरिल बून इसहाक का फोन आया और मैंने कहा ‘क्या आप आश्वस्त हैं?’ चैन ने यहां अपने प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया और उनसे आगे काम करते रहने और फिल्में बनाते रहने का वादा किया। 

चैन ने कहा, ‘फिल्म जगत को 56 साल देन, 200 फिल्में बनाने, अपनी बहुत सी हड्डियां तुड़वाने के बाद आखिरकार यह मेरा है। मैं आपका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, हांगकांग अद्भुत देश, मेरा गृह-निवास, मेरा घर जिसने मुझे बनाया।’ उन्होंने कहा, ‘चीन जिसने मुझे बनाया, मैं चीन का देशवासी होकर गर्वित हूं..। शुक्रिया हालीवुड, उन सभी सालों के लिए जिसमे मैंने बहुत कुछ सीखा और मुझे थोड़ा बहुत मशहुर बनाने के लिए भी। मैं यहां आकर गर्वित हूं।’ जैकी चैन ने ट्विटर पर भी अपनी भावनाएं अपने प्रशंसकों के साथ साझा की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘काफी सम्मानित और खुश हूं..और अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है।’

Trending news