मानव तस्करी मामला: 2 साल की सजा मिलने के तुरंत बाद दलेर मेहंदी को जमानत, हाईकोर्ट में करेंगे अपील
Advertisement

मानव तस्करी मामला: 2 साल की सजा मिलने के तुरंत बाद दलेर मेहंदी को जमानत, हाईकोर्ट में करेंगे अपील

पंजाब के पटियाला की अदालत ने 2003 से जुड़े मानव तस्करी के मामले में दलेर मेहंदी को दोषी करार दिया गया है.

मानव तस्करी मामले में दलेर मेहंदी और उनके भाई के खिलाफ कुल 31 शिकायतें दर्ज हुई थीं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पंजाब के पटियाला की अदालत ने 2003 से जुड़े मानव तस्करी के मामले में पॉप सिंगर दलेर मेहंदी को दोषी करार देते हुए 2 साल की सजा सुनाई, जिसके बाद अदालत ने उन्‍हें जमानत मिल गई. दलेर मेहंदी पर आरोप था कि उन्होंने गैर-कानूनी तरीके से लोगों को विदेश भेजने का काम किया. वहीं दूसरी ओर जमानत मिलने के बाद दलेर मेहंदी ने इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में अपील करने की बात कही. उन्होंने कहा, मुझे जमानत मिल गई हैै. हम उच्च न्यायालय में अपील करेंगे.' 

  1. 2003 से जुड़े मानव तस्करी के मामले में दलेर मेहंदी को दोषी.
  2. बख्शीश सिंह नाम के शख्स ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी.
  3. दलेर पर लोगों को गैरकानूनी तरीके से विदेश भेजने का आरोप था.

पटियाला  की एक अदालत ने वर्ष 2003 के मानव तस्करी मामले में पंजाबी गायक दलेर मेहंदी को दो साल कैद की सजा सुनाई. वकील गुरप्रीत सिंह भसीन ने बताया कि न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी न्यायाधीश निधि सैनी की अदालत में उन्हें भादंवि की प्रासंगिक धाराओं के तहत दोषी पाया. उन्होंने बताया कि दलेर पर 1000 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. बहरहाल, गायक जमानती मुचलके पर रिहा हैं.

अमेरिका में शो के बहाने के लोगों को ले गए थे दलेर
बख्शीश सिंह नाम के शख्स ने 19 अक्टूबर 2003 में दलेर मेहंदी के खिलाफ मानव तस्करी मामले में पहली एफआईआर दर्ज कराई थी, जिसमें दलेर के भाई शमशेर सिंह का नाम भी शामिल था. इसमें आरोप लगा था कि दलेर मेहंदी और उनके भाई ने 1998 और 1999 के दौरान अमेरिका में दो बार शो किए थे. पहला शो करने के बाद जब उनकी टीम भारत लौटी तो उसमें 10 मेंबर कम थे. वहीं, दूसरे शो के दौरान जब दलेर एक अभिनेत्री के साथ अमेरिका गए तो तीन लड़कियों को सैन फ्रांसिस्को में ही छोड़ दिया. यह सिलसिला यहीं नहीं थमा अक्टूबर 1999 में भी दोनों भाई एक बार फिर कुछ अभिनेताओं के साथ अमेरिका गए थे और इस दौरान तीन लड़कों को न्यू जर्सी में छोड़ दिया गया.

बख्शीश सिंह नामक शख्स की शिकायत के आधार पर अदालत ने दलेर मेहंदी और शमशेर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इसके बाद दोनों भाईयों के खिलाफ करीब 35 अन्य मामले निकलकर सामने आए थे. शिकायत में मेहंदी भाइयों पर आरोप लगाया गया था कि वे लोगों से गैरकानूनी तरीके से उन्हें अमेरिका ले जाने के लिए पैसा लेते थे लेकिन बाद में अपना वादा पूरा नहीं करते थे. बख्शीश सिंह ने आरोप लगाया था कि पंजाबी गायक ने उसे कनाडा ले जाने के लिए उससे पैसे लिए थे. ऐसा आरोप लगाया गया था कि मेहंदी भाई 1998 और 1999 के बीच दो समूहों को अमेरिका ले गए थे. समूह के तौर पर दस सदस्यों को ले जाया गया था, लेकिन उन्हें ‘गैरकानूनी’ तरीके से वहीं छोड़ दिया गया.

दलेर के खिलाफ कुल 31 शिकायतें हुईं थी दर्ज
मानव तस्करी मामले में दलेर मेहंदी और उनके भाई के खिलाफ कुल 31 शिकायतें दर्ज हुई थीं. साल 2013 में जब दलेर के भाई शमशेर मेहंदी को हिरासत में लिया गया था, तब भी उन्हें आसानी से छुड़ा लिया गया था. ऐसा कहा जाता है कि अपनी ताकत का इस्तेमाल करके दलेर मेहंदी ने शेमशेर को गिरफ्तार करने वाली पूरी पुलिस टीम का ही तबादला करवा दिया था.

तीन लड़कियों को सैन फ्रांसिस्को में छोड़ा
दलेर एक अभिनेत्री के साथ अमेरिका गए थे और उन्होंने कथित तौर पर तीन लड़कियों को सैन फ्रांसिस्को में छोड़ा. दोनों भाई कुछ अन्य अभिनेताओं के साथ अक्तूबर 1999 में कुछ और लोगों को लेकर गए और इस दौरान उन्होंने तीन लड़कों को न्यू जर्सी छोड़ा. पटियाला पुलिस ने गायकों के नयी दिल्ली स्थित कनॉट प्लेटस्थित कार्यालय पर छापा मारा और मेहंदी भाइयों को पैसा देने वाले लोगों की जानकारी वाली फाइलें जब्त कीं.

Trending news