Karwa Chauth 2018: इस व्यंजन से खोलें व्रत, फील करेंगे जबरदस्त एनर्जी

हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने के बाद व्रतधारी महिलाएं अच्छा फील कर सकती हैं. ये ऐसे व्यंजन हैं जो बॉडी को तत्काल एनर्जी देते हैं. हालांकि इसे खाने के बाद थोड़ा आलस्य भी अनुभव होता है, लेकिन बॉडी में अच्छा फील करेंगे. तो आइए जानते हैं कि कौन से वे तीन व्यंजन हैं जिन्हें आप व्रत खोलने के बाद खा सकती हैं.

Karwa Chauth 2018: इस व्यंजन से खोलें व्रत, फील करेंगे जबरदस्त एनर्जी
करवा चौथ पर व्रत खोलने के बाद ऐसे व्यंजन खाने की इच्छा होती है जो बॉडी को एनर्जी फील कराए.

नई दिल्ली: सुहागन महिलाएं आज करवा चौथ (Karva Chauth 2018) मना रही हैं. इस मौके पर महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत पर हैं. महिलाएं शाम को पूजा करने के बाद कुछ खाएंगी. दिनभर भूखे रहने के चलते शाम में बॉडी का एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने के बाद व्रतधारी महिलाएं अच्छा फील कर सकती हैं. ये ऐसे व्यंजन हैं जो बॉडी को तत्काल एनर्जी देते हैं. हालांकि इसे खाने के बाद थोड़ा आलस्य भी अनुभव होता है, लेकिन बॉडी में अच्छा फील करेंगे. तो आइए जानते हैं कि कौन से वे तीन व्यंजन हैं जिन्हें आप व्रत खोलने के बाद खा सकती हैं.

स्पंजी रसगुल्ला
व्रत खोलने के तुरंत बाद आप स्पंज रसगुल्ला खा सकती हैं. कुछ लोग इसे बंगाली रसगुल्ला भी कहते हैं. रसगुल्ला छेना और चीनी से तैयार होता है. जानकार बताते हैं कि ये दोनों चीजें बॉडी में तुरंत से एनर्जी देते हैं. अगर आपने गौर किया हो तो रक्त दान के बाद भी कई बार डॉक्टर रसगुल्ला खाने की सलाह देते हैं. इसके पीछे वजह यही है कि यह तत्काली बॉडी में ऊर्जा का संचार करता है. आप रसगुल्ला मार्केट से भी आसानी से खरीद सकते हैं, अगर आप खुद घर पर बनाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी विधि बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: करवा चौथ 2018: पहली बार रख रही हैं पति के लिए व्रत, तो जानें क्या है इसका महत्व

दो किलो दूध को उबाल आने तक गर्म करें. गर्म दूध में ही दो-तीन नींबू नीचोड़ दें. आप चाहें तो दही से तैयार मट्ठा भी डाल सकते हैं. कुछ लोग सफेद सिरका (व्हाइट विनेगर) को गर्म दूध में डाल सकते हैं. इन तीनों चीजों में से जो भी उपलब्ध हो उसे दूध में डालते ही दूध फट जाएगा. इसके बाद इसे 5-10 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद इसे कॉटन के कपड़े पर उड़ेल लें. इससे सारा पानी बह जाएगा. इसके बाद हाथों से दबा-दबाकर छेना से सारी पानी बाहर कर लें. कपड़े में लटके छेने को इसी अवस्था में लटकाकर करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें, ताकि छेने का सारी पानी बाहर हो जाए.

अब इस छेने को को निकालकर इसे करीब 20 मिनट तक मसलें. इसे बिल्कुल चिकना होने तक मसलें. आप पाएंगे कि छेने की गोली आसानी से तैयार हो जाए. अब इस छेने में गुलाब जल डाल दें, फिर इसके छोटे-छोटे गोले बना लें.

ये भी पढ़ें: इन बॉलीवुड सेलीब्रिटीज का होगा पहला करवाचौथ, कैसे करेंगी पूजा और व्रत

दूसरी तरफ 250 ग्राम चीनी को करीब 8 कप पानी डालकर चासनी बनने के लिए उबालें. (रसगुल्ले कि चाशनी बन्नने के लिए शक्कर और पानी का अनुपात 1:3 होना चाहिए.) चासनी में तीन-चार छोटा चम्मच दूध डालकर इसका मैल निकालकर बाहर फेंक दें. चासनी जब एक तार छोड़ने लगे तो उसमें छेने की गोली डाल दें. पांच-सात मिनट तक हिट तेज रखें ताकि उबाल अच्छे से होता रहे. आप देखेंगे कि छेने के छोटी गोलियां बड़े आकार में परिवर्तित हो गए हैं. अब हिट कम कर दें. पांच-सात मिनट तक पकाएं. इसके बाद इसे ठंडा होने दें. इसके बाद कटोरी में रखकर इसे परोसें. खूशबू के लिए आप चाहें तो रसगुल्ले पर गुलाब जल भी डाल सकते हैं.

नोट: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस व्यंजन को ना खाएं.

मेथी मलाई पनीर
व्रत खोलने के बाद डिनर में कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक चीजें खाने की इच्छा होती है. ऐसे में आप मेथी मलाई पनीर और शाही पुलाव का ऑप्शन अपना सकते हैं. इन दोनों व्यंजनों में जिस तरह की सामग्री का प्रयोग होता है, वह बॉडी को झट से एनर्जी फील कराती है. मेथी मलाई पनीर बनाने के लिए प्याज, अदरक और हरी मिर्च को छिलने के बाद गुनगुने पानी में धो लें. इसके बाद इसे मिक्सी में बारीक पीस लें. इसके बाद टमाटर को भी अलग पीस लें. 

काजू को गरम पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें. जब काजू थोड़े मुलायम हो जाएँ पानी में भीग कर तब इनको ब्लेंडर में महीन पीस लें. आप चाहें तो काजू को सूखा पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Karva Chauth 2018: पूजा की कथा से लेकर शुभ मुहूर्त तक, जाने कैसे मनाएं करवाचौथ

पनीर के टुकड़ों को एक इंच के चाकोर टुकड़ों में काट लें. अगर पनीर कड़ा है तो आप इसे 10 मिनट के लिए गरम पानी में भिगो दें. इस पानी में ज़रा सा नमक भी डाल सकते हैं. इस्तेमाल करते समय पनीर को चलनी में डालकर पानी हटा दें.

अब एक कड़ाही में मक्खन/घी गरम करें. इसमें सभी खड़े मसाले (तेज पत्ता, लौंग, इलायची, और दालचीनी) डालें और लगभग एक मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनें.
जब मसाले भुन जाते हैं तो बहुत सौंधी सी खुश्बू उठती है. अब प्याज का पेस्ट डालिए और प्याज के सुनहरा होने तक भूनिए. इसमें तकरीबन 8-10 मिनट का समय लगता है.

इसके बाद भूनी प्याज में कटी मेथी की पत्तियां, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें और सभी सामग्री को 2-3 मिनट के लिए भूनें. मसाले और कटी मेथी की पत्तियां डालने के बाद अब इसमें काजू का पेस्ट मिलाइए और फिर 2-3 मिनट के लिए भूनिए. अब टमाटर की प्यूरी डालिए और मक्खन के किनारा छोड़ने तक भूनिए. अब इसमें ताजी क्रीम डालें और एक मिनट के लिए भूनें. फिर लगभग 1 कप पानी और नमक डालकर करी को 4-5 तक उबालें.

अब करी में क्रीम डालें. अब इस मसाले में शक्कर डालें और करी को अच्छे से मिलाएं. अब पनीर मिलाइए और दो मिनट के लिए और पकाइए. आंच बंद कर दीजिए. अब आप स्वादिष्ट मेथी मलाई पनीर को शाही पुलाव के साथ खाएं.

करवा चौथ व्रत से कहीं आपकी जान न पड़ जाए खतरे में!

शाही पुलाव
करवा चौथ व्रत पर डिनर में आप शाही पुलाव का ऑप्शन चुन सकती हैं. इसे बनाना भी आसान है. इसमें ज्यादा मसालों का प्रयोग भी नहीं होता है, जिससे यह शरीर के लिए अच्छा होता है. चावल को धोने के बाद करीब 20 मिनट पानी में भीगो कर छोड़ दें. इसके साथ ही किशमिश भी धोकर रख लें. एक बर्तन में घी गरम करें. इसमें जीरा, तेज पत्ता, लौंग, काली मिर्च, हरी इलायची, और बड़ी इलायची डालें. अब इसमें काजू डालें. इसके बाद भीगे हुए चावल और किशमिश डाल दें. थोड़ी देर (3-4) इसे चलाएं. फिर इसमें दो कप पानी डाल दें. हल्के आंच पर इसे करीब 15 मिनट पकाएं.

इस तरह आप डिनर में शाही पुलाव और मेथी मलाई पनीर खा सकते हैं. जहां तक रसगुल्ला का सवाल है तो आप इसे करवा चौथ का व्रत खोलने के तुरंत बाद खा सकते हैं, जिससे आपको तत्काल एनर्जी की फील होगी. साथ ही डिनर के बाद भी एकाध रसगुल्ला खा सकते हैं, इससे आपका डिनर अच्छे से पच जाएगा. अगर आप ये तीनों व्यंजन घर पर नहीं बना सकते हैं तो होटल-रेस्टोरेंट में जाकर भी लुत्फ उठा सकते हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close