करवा चौथ पर पार्टनर संग डिनर में खाएं 'दिलरुबा चावल', 30 मिनट में करें तैयार

 हम आपको सब्जियों से भरपूर व्यंजन दिलरुबा चावल के बारे में बता रहे हैं. यह हेल्दी के साथ मन त्रिप्त करने वाला व्यंजन माना जाता है. आप चाहे तो इस व्यंजन को 30-40 मिनट में तैयार कर सकते हैं और अगर वक्त ना हो तो रेस्टोरेंट में भी इसका लुत्फ उठा सकते हैं. 

करवा चौथ पर पार्टनर संग डिनर में खाएं 'दिलरुबा चावल', 30 मिनट में करें तैयार
करवा चौथ पर झट से तैयार करना चाहते हैं डिनर तो 'दिलरुबा चावल' को बना सकते हैं ऑप्शन. तस्वीर साभार: यूट्यूब वीडियो ग्रैब chezshuchi

नई दिल्ली: करवा चौथ (Karwa Chauth 2018) पर महिलाएं तरह-तरह का व्यंजन बनाती हैं. कई बार तो इसके लिए कई दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. बदलते दौर में लोग लजीज के साथ पौष्टिक व्यंजन खाना पसंद करते हैं. ऐसे में हम आपको सब्जियों से भरपूर व्यंजन दिलरुबा चावल के बारे में बता रहे हैं. यह हेल्दी के साथ मन त्रिप्त करने वाला व्यंजन माना जाता है. आप चाहे तो इस व्यंजन को 30-40 मिनट में तैयार कर सकते हैं और अगर वक्त ना हो तो रेस्टोरेंट में भी इसका लुत्फ उठा सकते हैं. अगर आप इसे घर पर तैयार करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसे बनाने की पूरी विधि.

सामग्री: उबले चावल (भात) 4 कप, एक प्याज, एक शिमला मिर्च, एक गाजर, 100 ग्राम पालक, कॉर्न (मकई) के दाने करीब 30 ग्राम, कद्दूकस किया हुआ पनीर आधा कप, आधा चम्मच गरम मसाला, काली मिर्च चुटकी भर, नमक स्वादानुसार और देसी घी 4 बड़ा चम्मच.

बनाने की विधि: इस व्यंजन को बनाने में प्रयोग होने वाले चावल (भात) थोड़े कम पके होने चाहिए, यूं कहें कि चावल के दाने अलग-अलग होने चाहिए. प्याज गाजर और शिमला मिर्च (बीज हटाकर) को बारीक काट लें. पालक के पत्तों को भी बारीक काट लें. कॉर्न को धो लें.

एक कड़ाही में धीमी आंच पर घी गरम करें. इसमें कटी प्याज डालें और 3-4 मिनट भूने. अब पालक, कटी गाजर और शिमला मिर्च डालकर करीब 3-4 मिनट तक भूने. इसके बाद इसमें कॉर्न के दाने डाल दें. इसे भी थोड़ी देर चलाएं.

भुनी हुई सब्जियों में उबले चावल, नमक, गरम मसाला, और काली मिर्च डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं. और कुछ देर के लिए इसे भूनें. अब इसपर कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर इसे सर्व करें. इस व्यंजन को ऐसे ही खा सकते हैं. अगर इच्छा हो तो किसी करी या रायता के साथ भी लुत्फ उठा सकते हैं. बेहद कम समय में फटाफट बनने वाला व्यंजन है दिलरुबा चावल, जो स्वादिष्ट के साथ पौष्टिक भी होता है.