ये छोटी सी चीज आपको देगी 7 चमत्कारिक फायदे, नहीं कर पाएंगे विश्वास
Advertisement

ये छोटी सी चीज आपको देगी 7 चमत्कारिक फायदे, नहीं कर पाएंगे विश्वास

अपने स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों को लेकर हम बेहद सतर्क रहते हैं, लेकिन सही तरीके पता नहीं होने से अक्सर हम अपने स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते. कई बार स्वस्थ खान-पान के बावजूद बीमारियां हमें घेर लेती हैं. 

अलसी के बीजों से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन कई बीमारियों को दूर कर सकता है.

अपने स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों को लेकर हम बेहद सतर्क रहते हैं, लेकिन सही तरीके पता नहीं होने से अक्सर हम अपने स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते. कई बार स्वस्थ खान-पान के बावजूद बीमारियां हमें घेर लेती हैं. इसके लिए जरूरी है हमें पता हो कि कौन सी चीज किसलिए फायदेमंद है. ऐसा ही एक बीज है अलसी. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे भरपूर तत्व मिलते हैं. ये शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हैं. अलसी के बीजों से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन कई बीमारियों को दूर कर सकता है.

ऐसे तैयार करें काढ़ा
अलसी के थोड़े से बीज लेकर दो कप पानी में अच्छे से भीगो दें. इसके बाद इसे उबाल लें, पानी कम होने पर या आधा रह जाने पर इसे छान लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे बीमारी के हिसाब से तय समय पर रोजाना पीएं. 

मोटापा कम करता है अलसी का काढ़ा
अलसी का काढ़ा शरीर में जमा हुई अतिरिक्त वसा को निकालने में मदद करता है. इससे मोटे होने का खतरा नहीं रहता. अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है.

थाइरॉएड में असरदार
सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा पीने से हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड जैसी समस्याएं दूर हो जाती है. नियमित एक महीने तक इसे पीने से फायदा जरूर मिलता है.

ब्लड शुगर रहेगी नियंत्रित
डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए अलसी का काढ़ा वरदान साबित होता है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट असली के काढे़ के सेवन से डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद
आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गर्म पानी के साथ लेने से बालों के झड़ने की समस्या भी हल होती है. तीन-चार महीने तक नियमित रूप से काढ़ा पीने से बाल सफेद होना रुक जाता है. अलसी के तेल की मालिश करने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं. इससे त्वचा के रूखेपन, कील-मुंहासे, एग्जिमा, एलर्जी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है.

जोड़ों के दर्द में दे आराम
साइटिका, नस का दबना, घुटनों जैसे जोड़ों के दर्द में अलसी के काढ़े का नियमित सेवन फायदेमंद है.

पेट की समस्याओं में कारगर
नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज, पेट दर्द, पेट अफरना जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

हार्ट ब्लॉकेज को करे दूर
नियमित रूप से तीन महीने तक अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज दूर होता है और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती. अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है. हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है.

Trending news