डिप्रेशन से गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है : अध्ययन
Advertisement

डिप्रेशन से गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है : अध्ययन

गंभीर अवसाद से पीड़ित महिलाओं के गर्भ धारण करने की संभावना कम हो सकती है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि गंभीर अवसाद से पीड़ित महिलाओं में आलोच्य मासिक चक्र के दौरान गर्भाधान की संभावना सामान्य महिलाओं की तुलना में 38 प्रतिशत तक है। उन्होंने बताया कि अनुसंधान में इस चीज पर महिलाओं द्वारा अवसाद की स्थिति में ली जाने वाली दवाओं का भी कोई असर नहीं दिखा। अमेरिका के बोस्टन विश्वविद्यालय की येल निल्लनी ने कहा कि पूर्व के अध्ययन में बांझपन और अवसादरोधी दवाओं के संबंध के बावजूद वर्तमान में अवसादरोधी दवाओं का गर्भधारण की संभावना पर कोई नकारात्मक प्रभाव होता नहीं दिख रहा है।

डिप्रेशन से गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है : अध्ययन

बोस्टन: गंभीर अवसाद से पीड़ित महिलाओं के गर्भ धारण करने की संभावना कम हो सकती है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि गंभीर अवसाद से पीड़ित महिलाओं में आलोच्य मासिक चक्र के दौरान गर्भाधान की संभावना सामान्य महिलाओं की तुलना में 38 प्रतिशत तक है। उन्होंने बताया कि अनुसंधान में इस चीज पर महिलाओं द्वारा अवसाद की स्थिति में ली जाने वाली दवाओं का भी कोई असर नहीं दिखा। अमेरिका के बोस्टन विश्वविद्यालय की येल निल्लनी ने कहा कि पूर्व के अध्ययन में बांझपन और अवसादरोधी दवाओं के संबंध के बावजूद वर्तमान में अवसादरोधी दवाओं का गर्भधारण की संभावना पर कोई नकारात्मक प्रभाव होता नहीं दिख रहा है।

निल्लनी ने कहा, ‘हमारे अध्ययन के अनुसार अवसाद के मध्य से गंभीर लक्षण के कारण गर्भधारण करने में देर हो सकती है और इस पर इस बात का कोई प्रभाव नहीं पड़ता कि वर्तमान में कौन सी अवसाद रोधी दवाएं उन्हें दी जा रही हैं।’ इस अध्ययन का प्रकाशन अमेरिकन जर्नल ऑफ अब्सटेट्रिक्स एंड गाइनोकोलॉजी में हुआ है।

Trending news