क्या आप जानते हैं अधपका चिकन खाने से हो सकते हैं लकवाग्रस्त
Advertisement

क्या आप जानते हैं अधपका चिकन खाने से हो सकते हैं लकवाग्रस्त

अधपका चिकन में पाये जाने वाले जीवाणु लकवा होने के कारण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे गुलियन बैरे सिंड्रोम हो सकता है, यह मनुष्य में विकट न्यूरोमसक्यूलर लकवा होने का प्रमुख कारण है। शोध से न केवल यह पता लगा कि कैसे यह फूड बोर्न जीवाणु कैमप्लोबैक्टर जेजुनी गुलियन बैरे सिंड्रोम (GBS) को सक्रिय करता है बल्कि इसके इलाज के बारे में भी पता चला।

क्या आप जानते हैं अधपका चिकन खाने से हो सकते हैं लकवाग्रस्त

नई दिल्ली: अधपका चिकन में पाये जाने वाले जीवाणु लकवा होने के कारण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे गुलियन बैरे सिंड्रोम हो सकता है, यह मनुष्य में विकट न्यूरोमसक्यूलर लकवा होने का प्रमुख कारण है। शोध से न केवल यह पता लगा कि कैसे यह फूड बोर्न जीवाणु कैमप्लोबैक्टर जेजुनी गुलियन बैरे सिंड्रोम (GBS) को सक्रिय करता है बल्कि इसके इलाज के बारे में भी पता चला।

अगर चिकन उचित तापमान पर सही तरीके से नहीं पका हो तो इसमें बैक्टिरिया जीवित रह सकता है। अमेरिका में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के वेटनरी मेडिसिन कॉलेज के लिंडा मेन्सफिल्ड ने कहा कि हमारे शोध से हमें पता चला कि यह एक खास कैमप्लोबैक्टर स्ट्रैन के साथ एक खास जेनेटिक के कारण यह रोग होता है।

मेन्सफिल्ड ने कहा, इससे जुड़ी बात यह है कि बहुत सारे स्ट्रेन्स एंटीबायोटिक्स के प्रतिरोधक है और हमारे शोध से पता चलता है कि कुछ एंटीबायोटिक्स से इलाज करने पर रोगी को और नुकसान पहुंचा सकता है। दुनिया भर में GBS विकट न्यूरोमसक्यूलर लकवा होने का प्रमुख कारण है।

Trending news