स्मोकिंग कम करने में मददगार होती है ई-सिगरेट : रिपोर्ट
Advertisement

स्मोकिंग कम करने में मददगार होती है ई-सिगरेट : रिपोर्ट

नये अध्ययन से पता चलता है कि ई-सिगरेट युवा लोगों के धूम्रपान को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। कई मामलों में इसने कश लेने से रोकने का भी काम किया है। ब्रिटेन में 16 से 25 साल की उम्र के लोगों के साथ विश्लेषणात्मक साक्षात्कारों में अधिकतर भागीदारों का नजरिया था कि ई सिगरेट उनमें भी और अन्य लोगों में धूम्रपान की संभावना घटाती है।

स्मोकिंग कम करने में मददगार होती है ई-सिगरेट : रिपोर्ट

लंदन : नये अध्ययन से पता चलता है कि ई-सिगरेट युवा लोगों के धूम्रपान को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। कई मामलों में इसने कश लेने से रोकने का भी काम किया है। ब्रिटेन में 16 से 25 साल की उम्र के लोगों के साथ विश्लेषणात्मक साक्षात्कारों में अधिकतर भागीदारों का नजरिया था कि ई सिगरेट उनमें भी और अन्य लोगों में धूम्रपान की संभावना घटाती है।

शोध का नेतृत्व करने वाले सेंटर फोर सबस्टांस यूज रिसर्च इन स्कॉटलैंड नील मेककेगेनी ने कहा, 'साक्षात्कार किये गए युवाओं में थोड़ा-सा ही संकेत मिला है कि ई-सिगरेट युवाओं में धूम्रपान की संभावना बढ़ाती है। असल में वेपिंग यानी कश लेने वालों सहित हमने जितने लोगों का साक्षात्कार किया उनमें धूम्रपान को नकारात्मक संदर्भ में देखा और यह पाया कि कश लेना धूम्रपान से बिल्कुल अलग है।' महत्वपूर्ण है कि ज्यादातर भागीदारों ने धूम्रपान को बेहद नुकसानदेह बताया और ई-सिगरेट को इसे एक विकल्प के तौर पर देखा।

Trending news