हर्बल टी की अलग-अलग चुस्कियों में छिपा है आपकी सेहत का राज
Advertisement

हर्बल टी की अलग-अलग चुस्कियों में छिपा है आपकी सेहत का राज

आप घरेलू जड़ी-बूटियों से बनी हर्बल टी आसानी से घर पर बना सकते हैं। इनके गुणों से कई रोगों मे लाभ और आराम मिलता है। हर्बल चाय पीने के कई फायदे है। हर्बल टी के कई रूप है जिसे आप अपने स्वाद के मुताबिक बनाकर उसका लाभ उठा सकते है। आईए डालते है हर्बल टी के अलग-अलग रुप पर एक नजर:

हर्बल टी की अलग-अलग चुस्कियों में छिपा है आपकी सेहत का राज

नई दिल्ली: आप घरेलू जड़ी-बूटियों से बनी हर्बल टी आसानी से घर पर बना सकते हैं। इनके गुणों से कई रोगों मे लाभ और आराम मिलता है। हर्बल चाय पीने के कई फायदे है। हर्बल टी के कई रूप है जिसे आप अपने स्वाद के मुताबिक बनाकर उसका लाभ उठा सकते है। आईए डालते है हर्बल टी के अलग-अलग रुप पर एक नजर:

पीपरमेंट टी: अगर आप ताजगी चाहते हो तो इस चाय का इस्तेमाल कर सकते है। पीपरमेंट टी आपके तनाव को घटाकर ताजगी प्रदान करता है। इस चाय के सेवन से तुरंत ताजगी का ऐहसास होता है।

ब्लैक टी: चाय का यह स्वरूप हमारे देश में बेहद लोकप्रिय है। ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में टैनिन पाया जाता है, जो शरीर और दिमाग में उर्जा लाने, थकान दूर करने और मूड बेहतर बनाने में सहायक है। कई रिसर्च के मुताबिक रोजाना ब्लैक टी का सेवन फेफड़ों और हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है।
 
ग्रीन टी: सेहत के लिहाज से ग्रीन टी को बहुत गुणकारी माना गया है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह शरीर को मजबूत बनाने और कैंसर से बचाव करने में भी मददगार है। ग्रीन टी में मौजूद केमिकल ब्रेन का रक्त संचार सही कर मेमरी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह चाय शरीर की मसल्स को एक्टिव बनाने और मेटाबालिज्म दर बढ़ाकर वजन घटाने में भी हमारी मदद करती है।
 
उलॉन्ग टी: यह बहुत हद तक ब्लैक टी की तरह ही होती है, पर इसे बनाने के दौरान चाय की पत्तियों को मशीनों में ज्यादा देर तक सुखाया जाता है, इसलिए इसका स्वाद जरा कड़क होता है। ब्लैक टी के मुकाबले इसमें अधिक मात्रा में टैनिन होता है, इसलिए तुरंत चुस्ती के लिए इसका सेवन कारगर माना गया है।
 
हर्बल टी: यह चाय सूखे मेवे, तरह-तरह के फूल और जड़ी-बूटियां डालकर बनाई जाती है। इस तरह की चाय आपके लिए हमेशा फायदेमंद हो सकती है।

Trending news