दांत के दर्द से हैं परेशान, तो आपकी रसोई में है इसका इलाज
Advertisement

दांत के दर्द से हैं परेशान, तो आपकी रसोई में है इसका इलाज

दांत के दर्द का बेहतर उपाय आपकी रसोई में ही है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.  

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: आपने अक्सर लोगों को दांत में दर्द होने की शिकायत करते सुना होगा. दांतों में कीड़े लगने या कैविटी हो जाने की वजह से यह परेशानी होने लगती है. दर्द वैसे तो कहीं का भी बहुत परेशान करता है लेकिन दांत की दर्द इसलिए भी ज्यादा असहनीय हो जाता है, क्योंकि दांत के दर्द का कनेक्शन सिर होता है. कई बार लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए दांत को उखड़वाना ही बेहतर विकल्प समझते हैं, अगर आपको भी कभी-कभी दांतों के दर्द से दो-चार होना पड़ता है, तो आपकी रसोई में ही इसके बेहतर उपाए है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.  

  1. लहसुन में होने वाले एन्टीबैक्टीरियल गुण दांत दर्द में सहायक होता हैं
  2. दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना दर्द में फायदेमंद होता हैं
  3. हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं

fallback

सरसों का तेल
दांत के दर्द से परेशान हैं तो तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलेगा बल्कि मसूड़े भी मजबूत होंगे हैं. सरसों के तेल का इस्तेमाल अगर आप नियमित करते हैं, तो यह आपके दांतों की चमक कभी भी फीकी नहीं पड़ेगी. 

fallback

प्याज
वैसे तो प्याज को हम सब्जियों में डालकर या सलाद में खाते हैं, लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है तो यह आपके दर्द को दूर करने में भी सहायक हो सकता है. डॉक्टर्स की माने तो हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

fallback

लहसुन
लहसुन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. पेट और ब्लड सर्कुलेशन के लिए सिर्फ लहसुन फायदेमंद नहीं बल्कि दांतों में दर्द के इलाज के लिए भी लहसुन रामबाण इलाज है. लहसुन की एक कली के काफी फायदे होते हैं. इसमें एन्टीबैक्टीरियल गुण दांत के दर्द से राहत दिलाते हैं. लहसुन की एक कली पीसकर लगाने या नमक में डुबोकर चबाने से दांत दर्द में राहत मिलती है.

fallback

लौंग 
आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि दांत में दर्द है तो लौंग से बहुत आराम मिलता है. दरअसल, लौंग में औषधीय गुण होते हैं. जो कीटाणुओं को समाप्त करता है. लौंग के उपयोग से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु खत्म होते हैं. तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है.

fallback

टी बैग
अक्सर आप टी बैग का इस्तेमाल सिर्फ चाय पीने के लिए करते होंगे, लेकिन इसका एक और फायदा तब होता है जब आपके दांत में दर्द और सूजन हो. इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक सूजन या दर्द को भी दूर करता है. इसके अलावा यह दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को भी सुलझाता है.

 

Trending news