यदि आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल
Advertisement

यदि आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

अक्‍सर यह देखने में आता है कि लोग छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं। ऐसा अक्‍सर तनाव, स्‍ट्रेस, काम के दबाव आदि के चलते होता है। काम के दबाव के चलते आप अक्सर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, जिससे कामों में बाधा आती है। यदि आप भी याददाश्त की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे दिमाग तेज होता है। कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से इन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

यदि आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

नई दिल्‍ली : अक्‍सर यह देखने में आता है कि लोग छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं। ऐसा अक्‍सर तनाव, स्‍ट्रेस, काम के दबाव आदि के चलते होता है। काम के दबाव के चलते आप अक्सर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, जिससे कामों में बाधा आती है। यदि आप भी याददाश्त की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे दिमाग तेज होता है। कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से इन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

टमाटर : इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है। रोजाना सलाद के रूप में इसे खाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

किशमिश : इसमें मौजूद विटामिन-सी दिमाग को तरोताजा रखता है। रोजाना सुबह के समय 15-20 किशमिश भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है और दिल मजबूत होता है।

कद्दू के बीज: इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाकर याददाश्त मजबूत करता है।

जैतून का तेल : इसे खाना बनाने में प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा रोटी पर देशी घी के बजाय इसे लगाकर भी खाया जा सकता है। यह दिमाग को ताकत देता है।

आहार विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक नमक, शक्कर, तले-भुने पदार्थ व फास्ट फूड दिमाग पर विपरीत असर डालते हैं। इसके अलावा, कई ऐसे आहार हैं, जिन्हें रोजमर्रा के भोजन में शामिल करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को न सिर्फ बेहतर बनाया जा सकता है, बल्कि फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित भी रखा जा सकता है। इससे याददाश्‍त को और मजबूत बनाया जा सकता है।

Trending news