मानसून के दौरान बीमारियों से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement

मानसून के दौरान बीमारियों से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

मानसून के दौरान कई तरह के त्वचा संबंधी और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का अंदेशा बना रहता है. मानसून के दौरान बेहतर स्वास्थ के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. विशेषज्ञों ने मानसून को देखते हुए स्वास्थ संबंधी कुछ उपाय बताए हैं.

विशेषज्ञों ने मानसून को देखते हुए स्वास्थ संबंधी कुछ उपाय बताए हैं. (FILE PHOTO)

नई दिल्ली: मानसून के दौरान कई तरह के त्वचा संबंधी और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का अंदेशा बना रहता है. मानसून के दौरान बेहतर स्वास्थ के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. विशेषज्ञों ने मानसून को देखते हुए स्वास्थ संबंधी कुछ उपाय बताए हैं.

* अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी.

* बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषक आपके बालों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं और आपके बाल उलझे व रूखे हो सकते हैं. बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है. इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर लगाएं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं.

* मानसून के दौरान शरीर की अच्छी तरह से सफाई के लिए स्क्रब जरूर करें.

* इस मौसम में जब आपके शरीर से पसीना निकलता है तो माथे, मुंह, ठोड़ी और नाक पर तैलीयपन और चिपचिपापन आ जाता है. इसलिए हमेशा अपने पास टिश्यू पेपर या ब्लॉटिंग पेपर रखें, जिससे आप तैलीयपन और चिपचिपेपन को हटा सकें.

* मानसून के दौरान स्वच्छता के संदर्भ में नाखूनों की सफाई पर कम ध्यान दिया जाता है, लेकिन इनकी सफाई भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं. हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें साफ रखें.

* मानसून में सर्दी-जुकाम होने का अंदेशा बना रहता है. बारिश के पानी में बैक्टीरिया पनपते हैं, इसलिए अपने पास हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें.

* बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो. घर आने पर अपने पैर धोएं और इन्हें अच्छी तरह पोछकर सुखा लें.

* पैडीक्योर कराने के लिए हमेशा ऐसे सैलून जाएं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता हो, ताकि पैडीक्योर के दौरान इस्तेमाल होने वाले उपकरणों से आपको किसी तरह का इन्फेक्शन न हो, आप चाहें तो घर पर गुनगुने पानी में एंटी-सेप्टिक लिक्विड की दो या तीन बूंदें डालकर उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट तक रखें और फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं.

* इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने फुटवेयर पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर छिड़क लें।

Trending news