रोज खाएं एक तेज पत्ता, ये चमत्कार जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

रोज खाएं एक तेज पत्ता, ये चमत्कार जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हर घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले तेज पत्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे. अधिकतर लोग तेज पत्ते को स्वाद के लिए ही जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह कई प्रकार से आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है.

रोज खाएं एक तेज पत्ता, ये चमत्कार जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली : हर घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले तेज पत्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे. अधिकतर लोग तेज पत्ते को स्वाद के लिए ही जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह कई प्रकार से आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. तेज पत्ता खाने वालों को पाचन से जुड़ी दिक्कत नहीं होती. यदि आपके घर में भी किसी को पाचन संबंधी विकार है तो तेज पत्ता का सेवन इसके लिए रामबाण साबित होगा. इसके अलावा भी इसका सेवन कई तरह से आपको फायदा पहुंचाता है. आगे पढ़िए तेज पत्ता के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

चिंता को दूर करें
तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद दूषित कणों को काटता है. अगर आप परेशान हैं और किसी चिंता में हैं तो एक तेज पत्ता जलाएं, कुछ देर में यह आपके दिमाग की सारी टेंशन को दूर कर देगा.

थकान दूर करें
तेज पत्ता कमरे में जलाने से व्यक्ति की थकान दूर हो जाती है, इसके खुशबू दिमाग को शांति देती है. इससे दिमाग की नसों को आराम मिलता है, इतना ही नहीं इसका धुंआ जब सांस के साथ शरीर के अंदर जाता है तो इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

यह भी पढ़ें : एक दिन में खाएं 3 इलायची, ये 11 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कब्ज में आराम दें
यदि आपको कब्ज, एसिड और ऐंठन से जुड़ी शिकायत रहती है तो तेज पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा तेज पत्ते को पीसकर उसके पाउडर में संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें. इस मिश्रण से हफ्ते में तीन दिन ब्रश करें. इससे आपके दांतों का पीलापन कम होगा.

डायबिटीज में फायदेमंद
यदि आप भी डायबिटीज के रोगी हैं तो तेज पत्ता आपके लिए अच्छा रहेगा. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्वस्थ बनाएं रखता है. इसलिए डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए तेज पत्ता का प्रयोग करें.

यह भी पढ़ें : आप असली अंडा खाते हैं या नकली, इन 5 तरीकों से पहचानें

नींद भगाएं
यदि आपको भी नींद से जुड़ी समस्या है या आपको नींद ज्यादा आती है तो एक तेज पत्ता को पानी में कम से कम छह घंटे तक भिगोए. सुबह को उठने के बाद उस पानी को पी लें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद का नशा उतर जाएगा.

किडनी मजबूत करें
किडनी की समस्या में तेज पत्ता राहत देता है. किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर तेज पत्ते को पानी में उबालें. उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद पी लें. तेज पत्ता में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं. इसमें कैफीक एसिड, क्वेरसेटिन और इयूगिनेल तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज्म को कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से रोक लेता है.

यह भी पढ़ें : 7 दिन तक हर रोज खाएं 100 ग्राम मूंगफली, फिर देखिए चमत्कार

दर्द में राहत
तेज पत्ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. आप दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.

कार्डियोवस्कुलर लाभ
दिल संबंधी कई परेशानियों में तेज पत्ता लाभदायक होता है. इसका सेवन करने वाले को दिल का दौरा पड़ने की आशंका न के बराबर होती है और दिल स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों ने खोला राज, दुनिया में इस महिला का फिगर है सबसे आकर्षक

गठिया में आराम
तेज पत्ते का एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. कैस्टर ऑयल और तेज पत्ते के तेल को एक साथ मिलाकर गठिया के दर्द वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है.

रूसी दूर करें
तेज पत्ते की सूखी पत्तियों का पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को दही में मिला लें. इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. इससे रूसी कम होने के साथ ही खुजली में भी आराम मिलेगा.

हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news