जानें, कब तक करें अपनी पानी की बोतल का पुनः उपयोग
Advertisement

जानें, कब तक करें अपनी पानी की बोतल का पुनः उपयोग

आप जिस बोलत में रोज पानी पीते हैं और उसका उपयोग लंबे समय तक करते रहते हैं, क्या आपने कभी सोचा है इसके बार-बार उपयोग से कोई हानि तो नहीं हो रही है। आपको पता होना चाहिए अगर आप अपने पानी की बोतल को शेयर करते हैं तो हानिकारक बैक्टिरिया इसमें बढ़ता जाता है।

जानें, कब तक करें अपनी पानी की बोतल का पुनः उपयोग

नई दिल्ली: आप जिस बोलत में रोज पानी पीते हैं और उसका उपयोग लंबे समय तक करते रहते हैं, क्या आपने कभी सोचा है इसके बार-बार उपयोग से कोई हानि तो नहीं हो रही है। आपको पता होना चाहिए अगर आप अपने पानी की बोतल को शेयर करते हैं तो हानिकारक बैक्टिरिया इसमें बढ़ता जाता है।

आप पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बोतल का उपयोग करते हैं और बार-बार उसका उपयोग में लाते हैं तो आप और आपके परिवार के सदस्य स्वास्थ्य संबंधी खतरे में पड़ सकते हैं। क्योंकि कुछ प्लास्टिक की बोतलों में केमिकल्स होते हैं जो आपके पीने के पानी में घुल जाता है।

इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप अपनी बोतल को फिर से उपयोग में नहीं ला सकते हैं। इसके लिए आपको स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। इन दिनों प्लास्टिक की बोतलें पानी पीने के लिए काफी पॉपुलर हैं क्योंकि इसे कहीं भी ले जाने में सुविधाजनक होती है। अगर आप प्रत्येक दिन अपनी पानी की बोलत का बार-बार उपयोग करते हैं तो यह ध्यान रखें कि आप अपनी बोतल को गर्म साबुन पानी से धोएं और प्रत्येक यूज के बाद उसे सुखाएं।

याद रखें, सभी प्लास्टिक की बोतलें जब पुन: उपयोग में लाया जाता है तो हाथ और मुंह से उसमें भारी मात्रा में हानिकारक बैक्टिरिया चला जाता है। इसलिए बैक्टिरिया में मुक्ति के लिए बोतल को नियमित तौर पर साफ करें।

Trending news