...तो इस वजह से आया श्रीदेवी को कार्डियक अरेस्ट? ये हैं इसके 5 कारण
Advertisement

...तो इस वजह से आया श्रीदेवी को कार्डियक अरेस्ट? ये हैं इसके 5 कारण

श्रीदेवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है उनकी मौत डूबने की वजह से हुई थी. लेकिन, इससे पहले यह सामने आया था कि उनकी मृत्यु कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी. 

श्रीदेवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है उनकी मौत डूबने की वजह से हुई थी.

श्रीदेवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है उनकी मौत डूबने की वजह से हुई थी. लेकिन, इससे पहले यह सामने आया था कि उनकी मृत्यु कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी. लेकिन, रिपोर्ट ने डूबने ही मौत का कारण बताया है. दरअसल, कार्डिएक अरेस्ट तब होता है जब दिल रक्त संचार करना बंद कर देता है और चिकित्सक भाषा में समझें तो डूबने भी कार्डिएक अरेस्ट होने का एक कारण है. अगर किसी का दिल अचानक काम करना बंद कर दे, सांस न आ रही हो तो ऐसी स्थिति में कार्डिएक अरेस्ट ही कारण होता है.

  1. श्रीदेवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, डूबने की वजह से हुई मौत
  2. कार्डिएक अरेस्ट तब होता है जब दिल रक्त संचार करना बंद कर देता है
  3. सांस न आ रही हो तो ऐसी स्थिति में कार्डिएक अरेस्ट ही कारण होता है

कार्डिएक अरेस्ट के कारण
हृदय रोग चिकित्सक डॉ. दीपक चतुर्वेदी का कहना है कि कार्डियक अरेस्ट का सबसे बड़ा कारण है असामान्य हृदय गति यानी वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन (वीएफ) है. यह तब होता है जब रक्त में अधिक मात्रा में फाइब्रिनोजन पाया जाता है, जिससे हृदय रक्त का संचार करना बंद कर देता है. इसकी वजह से कार्डिएक अरेस्ट होता है.

इस एक वजह से हुई थी श्रीदेवी की मौत, ये है इससे बचने का आसान तरीका!

दूसरा प्रमुख कारण
पानी में डूबने से भी कार्डिएक अरेस्ट का खतरा होता है. क्योंकि, डूबने पर किसी भी हृदय गति बढ़ जाती है और सांस लेने में तकलीफ होती है. जिससे रक्त संचार बंद होता है और ब्लड क्लॉट हो जाता है. जिसकी वजह से कार्डिएक अरेस्ट होता है.

सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा
ठंड में एक्सपोजर होने पर ब्लड में काटीसजेल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इससे खून गाढ़ा होने लगता है. ठंड के कारण सिकुड़ी हुई नसों में गाढ़े खून का प्रेशर बढ़ने पर वह फट जाती है. इससे कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है.

कार्डिएक अरेस्ट ने ली श्रीदेवी की जान, महिलाएं जरूर करवाएं दिल से जुड़ी ये जांच

विटामिन डी की कमी से भी खतरा
सर्दियों में दिन छोटा होने से शरीर के हार्मोंस के संतुलन पर असर पड़ता है और विटामिन डी की कमी हो जाती है. इससे कार्डिएक अरेस्ट होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

कार्डिएक अरेस्ट ने ली श्रीदेवी की जान, जानें ये हार्ट अटैक से ज्यादा क्यों है खतरनाक

ज्यादा कसरत या लगातार थकने
ज्यादा कसरत करने या लगातार खेलते वक्त थकने से भी दिल की धमनियां सिकुड़ जाती है, जिस वजह से रक्त और ऑक्सीजन का दिल की ओर बहाव कम हो जाता है. इससे रक्तचाप बढ़ जाता है. जिससे कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है.

जिस कार्डिएक अरेस्ट से गई श्रीदेवी की जान, जानें क्यों इसकी चपेट में आती हैं महिलाएं

क्या है कार्डियक अरेस्ट का इलाज?
कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित की डिफिब्रिलेटर से ही बचने की उम्मीद होती है, वो भी अगर उसे तुरंत इलाज मिल जाए तो. वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन का इलाज है हृदय पर बिजली के झटके देने से होता है, डिफिब्रिलेटर नाम की डिवाइस से ही यह झटके दिए जाते हैं. डिफिब्रिलेटर को एम्बुलेंस, हॉस्पिटल में दिया जा सकता है. सीपीआर का प्रयोग तुरंत ऑक्सिजन देने के लिए किया जा सकता है.

Trending news