डायबिटिज, HIV, एंजाइना समेत कई रोगों की दवा 44% तक हुई सस्ती
Advertisement

डायबिटिज, HIV, एंजाइना समेत कई रोगों की दवा 44% तक हुई सस्ती

सरकार ने 55 जरूरी दवाओं का अधिकतम मूल्य तय किया है जिससे एचआईवी संक्रमण, मधुमेह, कंठशूल (एंजाइना) व घबराहट डिसऑर्डर सहित अनेक रोगों के इलाज में काम आने वाली दवाओं की कीमत 44% तक कम हुई है। राष्ट्रीय भेषज दवा प्राधिकार (एनपीपीए) ने इसके साथ ही 29 फार्मलेशन की खुदरा कीमत भी तय की है।

डायबिटिज, HIV, एंजाइना समेत कई रोगों की दवा 44% तक हुई सस्ती

नयी दिल्ली: सरकार ने 55 जरूरी दवाओं का अधिकतम मूल्य तय किया है जिससे एचआईवी संक्रमण, मधुमेह, कंठशूल (एंजाइना) व घबराहट डिसऑर्डर सहित अनेक रोगों के इलाज में काम आने वाली दवाओं की कीमत 44% तक कम हुई है। राष्ट्रीय भेषज दवा प्राधिकार (एनपीपीए) ने इसके साथ ही 29 फार्मलेशन की खुदरा कीमत भी तय की है।

एनपीपीए ने इस बारे में एक बयान जारी किया है। इसके अनुसार, ‘एनपीपीए ने दवा (कीमत नियंत्रण) संशोधन आदेश 2016 के तहत अनुसूची-एक की 55 अधिसूचित फोर्म्यूलेशन की अधिकतम कीमत संशोधित: तय की है। इसी तरह डीपीसीओ, 2013 के तहत 29 फार्मूलेशन की खुदरा कीमत तय की है।’

एनपीपीए के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह ने कहा, ‘कीमतों में 5% से 44% तक की गिरावट आई है। औसत कमी 25% है।’ दवा (कीमत नियंत्रण) आदेश (डीपीसीओ) 2013 के तहत एनपीपीए अनुसूची एक की जरूरी दवाओं की अधिकतम कीमत तय करता है।

Trending news