पार्टनर के कपड़ों की खुशबू सूंघने से कम होता है तनाव: अध्ययन
Advertisement

पार्टनर के कपड़ों की खुशबू सूंघने से कम होता है तनाव: अध्ययन

अगर आप तनाव में हैं तो अपने पार्टनर के टी शर्ट की खुशबू से सराबोर होने की कोशिश करें क्योंकि वैज्ञानिकों ने पाया है कि महिलाएं अपने पुरूष जोड़ीदार के परफ्यूम की महक से खुद को तनावमुक्त महसूस करती हैं.

पार्टनर की खुशबू स्ट्रेस कर देगी दूर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टोरंटो: अगर आप तनाव में हैं तो अपने पार्टनर के टी शर्ट की खुशबू से सराबोर होने की कोशिश करें क्योंकि वैज्ञानिकों ने पाया है कि महिलाएं अपने पुरुष जोड़ीदार के परफ्यूम की महक से खुद को तनावमुक्त महसूस करती हैं. उन्होंने यह भी पाया कि किसी अजनबी के परफ्यूम की महक का उल्टा असर होता है और तनाव का स्तर बढ़ सकता है. कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की स्नातक छात्रा एवं मुख्य शोधकर्ता मार्लिज होफर ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन में पाया गया कि पार्टनर की गैरमौजूदगी में भी उसके परफ्यूम की महक तनाव कम करने में मददगार होती है.’’ ‘जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी’ में प्रकाशित किए गए अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 96 युगलों की मदद ली और उसमें पाए गए तथ्यों के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे.

  1. पार्टनर के टी शर्ट की खुशबू दूर करती है तनाव
  2. जोड़ीदार के परफ्यूम की महक से होता है फायदा
  3. अंजान खुशबू की महक से बढ़ जाता है तनाव

मिनटों में तनाव पर काबू पाने के 7 आसान टिप्स
नींद

नींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है. एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है. नींद में ही आपके दिमाग की सफाई भी होती है और प्राकृतिक रूप से तनाव कम होता है. इसलिए नींद पूरी ले अन्यथा अधूरी नींद की वजह से आपको तनाव हो सकता है. तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

जानिए तनाव आपके सेक्स लाइफ को कैसे बर्बाद कर सकता है?

कसरत
जॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है. लेकिन किसी के साथ मुकाबला ना करें क्योंकि इससे भी तनाव वाले हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है. 

संगीत
तनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है. पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है. कई शोधों के जरिए यह साबित हो चुका है कि तनाव और अवसाद दूर करने में संगीत की अहम भूमिका होती है.

fallback

टहलना और दौड़ना
तनाव दूर करने के लिए टहलना और दौड़ना भी एक बेहतर उपायों में शुमार होता है. आप वर्जिश करने के साथ ही दौड़ने, टहलते से भी तनाव से मुक्ति पा सकते है. क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और आप तनावमुक्त हो जाते हैं. अगर आप रोज कम से कम 30 मिनट भी एक्सरसाइज करें तो आप काफी हद तक तनाव पर काबू पा सकते हैं. इससे आप शारीरिक तौर तो फिट रहेंगे ही साथ ही आपको मानसिक शांति भी मिलेगी.

डायरी लिखना
तनाव मुक्ति के लिए डायरी लिखने की भी आदत को डाल ले. ऐसे करने से आप तनाव पर काबू पा सकते है. जो भी आपकी जिंदगी में जो हर रोज घटित हो रही है उसे लिखने की आदत डाल ले. यकीनन यह तनाव को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा.

प्रेग्नेंसी में तनाव को दूर रहने के लिए करें मेडिटेशन

किताब पढ़ना 
तनाव पर काबू पाने के लिए किताबें पढ़ना भी एक अच्छा उपाय है. आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा.

मेडिटेशन करें
तनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन. अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Trending news