सर्दियों में रखें सेहत का ख्याल, सेहत बनाने के दमदार नुस्खे
Advertisement

सर्दियों में रखें सेहत का ख्याल, सेहत बनाने के दमदार नुस्खे

सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी साथ लेकर आता है। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है।  सर्दियों के दौरान मधुमेह के मरीजों में दिल और मस्तिष्क आघात का खतरा बढ़ जाता है। यह भी ध्यान रखें कि सर्दियों में रक्तवाहिनी सिकुड़ जाती हैं और रक्तचाप भी बढ़ जाता है। सर्दी-खांसी और बुखार के 100 से ज्यादा वायरस होते हैं।

सर्दियों में रखें सेहत का ख्याल, सेहत बनाने के दमदार नुस्खे

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी साथ लेकर आता है। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है।  सर्दियों के दौरान मधुमेह के मरीजों में दिल और मस्तिष्क आघात का खतरा बढ़ जाता है। यह भी ध्यान रखें कि सर्दियों में रक्तवाहिनी सिकुड़ जाती हैं और रक्तचाप भी बढ़ जाता है। सर्दी-खांसी और बुखार के 100 से ज्यादा वायरस होते हैं।

इसलिए सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए हर उम्र के लोगों को खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है। इस मौसम में छोटे बच्चों को बाहर की ठंडी हवा के बचाकर रखना चाहिए। जानकारों के मुताबिक सर्दी सबसे ज्यादा सिर, कान और पैरों के जरिए शरीर में प्रवेश करती है। इसलिए अपने शरीर के इन हिस्सों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें। हर रोज व्यायाम करना न भूलें। व्यायाम की गर्मी आपको सेहतमंद बनाए रखती है।

सर्दियों में तो आप अपनी ठंड से बचाव का हर इंतजाम जरूर रखें और साथ ही पेश है सर्दियों में सेहत बनाने के दमदार नुस्खे।

-रात को सोते समय एक गिलास मीठे दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर की खुश्की और दुर्बलता दूर होती है, नींद गहरी आती है, हड्डी बलवान होती है और सुबह शौच साफ आता है।

- एक चम्मच शुद्ध घी, एक चम्मच पिसी शकर, चौथाई चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाटकर गर्म मीठा दूध पीने से आँखों की ज्योति बढ़ती है।

-घी, छिलका सहित पिसा हुआ काला चना और पिसी शकर (बूरा) तीनों को समान मात्रा में मिलाकर लड्डू बाँध लें। प्रातः खाली पेट एक लड्डू खूब चबा-चबाकर खाते हुए एक गिलास मीठा कुनकुना दूध घूँट-घूँट करके पीने से स्त्रियों के प्रदर रोग में आराम होता है, पुरुषों का शरीर मोटा ताजा यानी सुडौल और बलवान बनता है।

-अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को सर्दियों में होने वाले संक्रमण से बचाने में मददगार है। इसके अलावा इससे एसिडिटी से लेकर शरीर के मेटाबॉल्जिम से जुड़ी समस्याएं तक दूर हो जाती हैं।

-शहद की तासीर गर्म होती है। ये प्राकृतिक तौर पर तैयार होता है। इसे जुकाम के दौरान थकावट दूर करने के लिए लिया जा सकता है। इसे एनर्जी बूस्टर माना जाता है।

-काले या सफेद तिल की तासीर गर्म रहती है। गजक, रेवड़ी या लड्डू में तिल का इस्तेमाल सर्दियों में अधिक होता है। यह शरीर को गर्म भी रखने के साथ पाचन भी ठीक रखता है।

Trending news