अनिद्रा से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
Advertisement

अनिद्रा से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

अनिद्रा यानी इनसोमेनिया के आप यदि लंबे समय तक शिकार रहते हैं तो यह बीमारी आपकी उम्र कम कर सकती है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी निद्रा पूरी नहीं करते और नींद आने के बावजूद काम पर लगे रहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए लोगों को कम से कम छह घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। लंबे समय तक नींद को टालने पर आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं।

अनिद्रा से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली : अनिद्रा यानी इनसोमेनिया के आप यदि लंबे समय तक शिकार रहते हैं तो यह बीमारी आपकी उम्र कम कर सकती है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी निद्रा पूरी नहीं करते और नींद आने के बावजूद काम पर लगे रहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए लोगों को कम से कम छह घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। लंबे समय तक नींद को टालने पर आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं।

अध्ययनों में पाया गया है कि लगातार कई वक्त तक अनिद्रा आपके खून के सूजन का स्तर बढ़ा देती है। जिससे दिल संबंधी बीमारियां, डायबिटीज, केंसर, डिमेंशिया, मोटापा और अवसाद जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

सोते वक्त अपने आस-पास के वातावरण को शांत रखना चाहिए। अपने आस-पास होने वाले तेज शोर को बंद कर आराम से सोने की कोशिश करनी चाहिए। आपका सोने का बिस्तर सॉफ्ट और कंफर्टेबल होना चाहिए। जिससे आप आराम से सो पाएं। क्योंकि अगर बिस्तर हार्ड होता है तो उस पर आप चैन से नहीं सो पाते हैं।

सोते वक्त कमरे की लाइट बुझा देनी चाहिए क्योंकि लाइट जली होने पर आंखे बार-बार खुलने लगती है और आप सो नहीं पाते हैं। इसलिए अंधेरे कमरे में सोएं।

Trending news