हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए टिप्स!
Advertisement

हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए टिप्स!

कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज जिसे हृदय रोग भी कहा जाता है सूत्रों के मुताबिक विकसित देशों में प्रति वर्ष 17 लाख से अधिक लोगों की मौत का प्रमुख कारण है, और ये कैंसर की तुलना में अधिक जानें लेता है। यह मुख्य रूप से खराब आहार, व्यायाम की कमी, मोटापा, और धूम्रपान के कारण होता है।

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज जिसे हृदय रोग भी कहा जाता है सूत्रों के मुताबिक विकसित देशों में प्रति वर्ष 17 लाख से अधिक लोगों की मौत का प्रमुख कारण है, और ये कैंसर की तुलना में अधिक जानें लेता है। यह मुख्य रूप से खराब आहार, व्यायाम की कमी, मोटापा, और धूम्रपान के कारण होता है।

हालांकि यहाँ कुछ प्रमुख जोखिम वाले कारकों को या तो संशोधित किया जा सकता या इलाज या दवा या जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, इसमें शामिल है-

धूम्रपान

हृदय रोग के लिए लगभग 10% धूम्रपान को जिम्मेदार ठहराया जाता है। न केवल सीधे धूम्रपान से, लेकिन यह भी जोखिम से दूसरे के हाथ में धूम्रपान करने से भी स्वास्थ्य के लिए जोखिम वाला हो सकता है।

शराब

अध्ययनों के मुताबिक शराब का थोड़ी सी मात्रा में सेवन सीवीडी के खिलाफ रक्षात्मक माना जाता है, वहीं मध्यम या उच्च स्तर के साथ शराब का सेवन जोखिम बढ़ने का प्रतीक है।

आहार

फलों, सब्ज़ियों और फिश का कम मात्रा में सेवन और फैटी चीज़ों का ज्यादा सेवन कार्डियोवस्कुलर खतरे को बढ़ाता है। डैश आहार जैसे- नट, मछली, फल और सब्जियां ज्यादा और मिठाई, लाल मांस और वसा में कम खाद्य पदार्थ रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और स्वस्थ वजन को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

ऐसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जिनमें वसा और शर्करा में उच्च मात्रा में हों रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थों का जयादा सेवन मोटापे को बढ़ावा देता है और हृदय जोखिम बढ़ सकता है।

भौतिक निष्क्रियता

भौतिक निष्क्रियता यानि सही प्रकार से व्यायाम की कमी भी कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज को बढ़ा सकती है। यानि अगर हमें कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज के खतरे से बचना है तो रोज, हफ्ते में सही प्रकार से किए गए व्यायाम ना केवल आपको कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज से बचायेंगे बल्कि आपके शरीर को फिट रखते हुए और तमाम बीमारियों से आपको दूर रखेंगे। रक्त शर्करा नियंत्रण और रक्तचाप में सुधार, और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

उच्च रक्त चाप

यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो आपमें हृदय रोग या स्ट्रोक के विकसित करने की संभावनायें ज्य़ादा होती हैं।

लेकिन अच्छी बात यह है कि उच्च रक्तचाप को आप कंट्रोल कर सकते हैं, आप निम्न प्रकार से स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं-

एक बेहतर आहार जिसमें नमक कम हो उसे खाने में शामिल कर सकते हैं

रोज फिजिकल एकटिविटी करें
  
स्वस्थ वजन को बनाए रखें
  
तनाव को दूर रखें
    
तंबाकू के धुएं से बचें

ना पीयें शराब या सीमित मात्रा में शराब का सेवन
    
यदि कोई दवा लिखी है तो उसे सही प्रकार से लें

हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल

आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, इसलिए कोरोनरी हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। जीवनशैली में परिवर्तन आपके कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने के लिए और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं- 

एक आदर्श वजन बनाए रखें

शारीरिक रूप से सक्रिय बनें 

तंबाकू के धुएं से बचें

हेल्दी हार्ट भोजन को अपनायें

 

Trending news