झारखंड: सरकारी खाते से बिल्डर को 100 करोड़ रुपये का ट्रांसफर, CBI ने जांच शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक के इस खाते में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के लिए पैसे रखे थे. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Dec 7, 2017, 03:45 PM IST
झारखंड: सरकारी खाते से बिल्डर को 100 करोड़ रुपये का ट्रांसफर, CBI ने जांच शुरू की
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: सीबीआई ने झारखंड सरकार के एक बैंक खाते से एक निजी बिल्डर को अवैध रूप से 100 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के संबंध में मामला दर्ज किया है. भारतीय स्टेट बैंक के इस खाते में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के लिए पैसे रखे थे. अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने रांची में आरोपी के आधिकारिक परिसर और भानू कंस्ट्रक्शंस कंपनी में छापेमारी की.

कंपनी, उसके भागीदारों संजय कुमार तिवारी और सुरेश कुमार तथा बैंक की हटिया शाखा के पूर्व उप प्रबंधक अजय उरांव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. उरांव को निलंबित कर दिया गया है. भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गयी. शिकायत में कहा गया है कि बैंक के उप प्रबंधक (व्यापार विकास विभाग) ने ''बेइमानी से एवं अपने आधिकारिक पद का दुरूपयोग करते हुए'' 'राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण' के खाते से भानू कंस्ट्रक्शंस को 100 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए.

प्राथमिकी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न खातों से 76.29 करोड़ रुपये वापस लेने में सफल रहा लेकिन 23.28 करोड़ रुपये अब भी वसूले नहीं गए हैं जिससे ''बैंक को नुकसान हुआ है और भानू कंस्ट्रक्शंस को फायदा पहुंचा है.'' सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी के आरोपों और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है.