जम्मू & कश्मीर: सेना ने LoC पर 2 घुसपैठिए किए ढेर, 3 जवान शहीद
Advertisement

जम्मू & कश्मीर: सेना ने LoC पर 2 घुसपैठिए किए ढेर, 3 जवान शहीद

मारे गये घुसपैठिये को बॉर्डर एक्शन टीम के सदस्य माने जा रहे हैं जिसमें पाकिस्तानी सेना के जवान और प्रशिक्षित आतंकवादी शामिल होते हैं. 

दो एके 47 रायफल सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया है.

जम्मू: जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल करते हुए रविवार को दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को ढेर कर दिया जबकि मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गए. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. एक सैन्य अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मारे गये घुसपैठिये को बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) के सदस्य माने जा रहे हैं जिसमें पाकिस्तानी सेना के जवान और प्रशिक्षित आतंकवादी शामिल होते हैं. 

प्रवक्ता ने बताया, ‘‘नियंत्रण रेखा के करीब सुंदरबानी सेक्टर में सशस्त्र हथियारों से लैस दो घुसपैठियों और सेना के बीच करीब दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर भयंकर मुठभेड़ हुई. गश्ती दल ने दो घुसपैठियों को मार गिराया और दो एके 47 रायफल सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद किया.’’ उन्होंने बताया कि घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गए और एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे हेलीकॉप्टर के जरिए ऊधमपुर के आर्मी कमांड अस्पताल लाया गया. प्रवक्ता ने बताया कि घायल सैनिक की हालत स्थिर बताई गई है. उन्होंने बताया कि मुठभेड के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया गया है और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.  

 

इस बीच कुलगाम में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर हो गए और छह नागरिकों की भी मौत हो गई. इसके बाद वहां हुए एक विस्फोट में छह नागरिकों की मौत हो गई. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के लारू इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद वहां घेरा डाला और तलाश अभियान शुरू किया था.

सर्च ऑपरेशन के आतंकवादियों ने चलाई गोलियां
अधिकारी ने बताया कि जब सुरक्षा बल तलाश अभियान चला रहे थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलाई जिसके बाद हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए. आतंकवादियों और उनके संगठनों की पहचान की जा रही है. अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ खत्म होने के फौरन बाद कई नागरिक मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गए, जहां एक विस्फोट में छह नागरिकों की मौत हो गई. 

उन्होंने बताया कि विस्फोटकों को ढूंढे जाने तक नागरिकों से वहां नहीं जाने का अनुरोध किया गया था. इसके बावजूद भी नागरिक वहां पहुंच गए, तभी कुछ विस्फोटकों में विस्फोट हो गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए. उन्होंने बताया कि घायलों को इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया जहां उनमें से पांच की मौत हो गई. 

सुरक्षाबलों के साथ भिड़े स्थानीय लोग
अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में कुल छह नागरिकों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि इलाके में युवकों के समूह और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें शुरू हो गई और आखिरी रिपोर्ट मिलने तक यह जारी थी. अधिकारी ने बताया कि पुलिस को प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए कुछ बल प्रयोग करना पड़ा और करीब दो दर्जन लोग झड़पों में घायल हो गए. राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार और डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी नागरिकों की मौत पर दुख जताया.

ये भी देखे

Trending news