जम्मू-कश्मीर में 2014 में 562 बार सीजफायर का उल्लंघन
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में 2014 में 562 बार सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तान ने 2014 में 550 से ज्यादा बार संघषर्विराम का उल्लंघन किया है जो पिछले 11 वर्षों में सबसे ज्यादा है। 2003 से लागू संघर्ष विराम के बाद इस बार अगस्त से अक्तूबर तक का समय सबसे खराब रहा जिस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों सहित 13 लोगों की मौत हो गयी और हजारों की संख्या में लोग विस्थापित हो गए।

जम्मू : पाकिस्तान ने 2014 में 550 से ज्यादा बार संघषर्विराम का उल्लंघन किया है जो पिछले 11 वर्षों में सबसे ज्यादा है। 2003 से लागू संघर्ष विराम के बाद इस बार अगस्त से अक्तूबर तक का समय सबसे खराब रहा जिस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों सहित 13 लोगों की मौत हो गयी और हजारों की संख्या में लोग विस्थापित हो गए।

जम्मू-कश्मीर का नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इस वर्ष सबसे ज्यादा 562 बार संघर्ष विराम उल्लंघन हुए। इस दौरान गोलाबारी और गोलीबारी में वृद्धि हुई तथा पाकिस्तानी सेना के बॉर्डर एक्शन टीम और स्नाइपर्स ने असैन्य क्षेत्रों और फॉरवार्ड पोस्ट पर बार-बार हमले किए।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 410 बार संघर्ष विराम उल्लंघन हुआ जबकि नियंत्रण रेखा पर उल्लंघन की 152 घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में पांच जवानों सहित 19 लोग मारे गए 150 लोग घायल हुए और बड़ी संख्या में मवेशी जल गए।

उत्तरी कमान के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल एस. डी. गोस्वामी ने बताया, ‘इस वर्ष पाकिस्तान की ओर से पिछले 11 वर्षों में सबसे ज्यादा बार संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ जिसमें असैन्य क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित फॉरवार्ड पोस्ट पर हमले किए गए।’ कर्नल गोस्वामी ने कहा, ‘जहां भी जरूरत हुई भारतीय सेना ने समुचित जवाबी कार्रवाई की।’

Trending news