पीएम मोदी के भाषण की 4 बातों ने महिलाओं के दिल को छुआ
Advertisement

पीएम मोदी के भाषण की 4 बातों ने महिलाओं के दिल को छुआ

स्वतंत्रता दिवस के भाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूली बच्चों से हाथ मिलाया (फोटोः पीआईबी)

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिए गए अपने चौथे संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को भी उठाया. प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कार्यकाल में महिलाओं के लिए उठाए गए कदमों को जनता के सामने रखा. पीएम मोदी ने कामगार महिला और गृहणी दोनों के हितों के लिए केंद्र सरकार ने क्या काम किए और उनसे कैसे-कैसे देश की आधी आबादी को लाभ पहुंचा ये भी बताया. प्रधानमंत्री ने तीन तलाक को लेकर मुस्लिम महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे अभियान की भी सराहना की. प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा देश उनको अधिकार दिलाने में उनके साथ है. आपको बताते हैं पीएम मोदी ने आज देश की आबादी को लेकर क्या-क्या कहा.  

तीन तलाक  

तीन तलाक की प्रथा के खिलाफ महिलाओं की लड़ाई की आज सराहना की तथा कहा कि पूरा देश उन्हें यह अधिकार दिलाने के इस प्रयास में उनके साथ है. मोदी ने लालकिले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, ‘ मैं उन बहनों का अभिनंदन करना चाहता हूं जो तीन तलाक के कारण बहुत ही दुर्दव्‍य जिंदगी जीने के लिए मजबूर हुई हैं. कोई आश्रय नहीं बचा है, और ऐसी पीड़ित, तीन-तलाक से पीड़ित बहनों ने पूरे देश में एक आंदोलन खड़ा किया है. देश के बुद्धिजीवी वर्ग को हिला दिया, देश के मीडिया ने भी उनकी मदद की, पूरे देश में तीन-तलाक के खिलाफ एक माहौल निर्माण हुआ. इस आंदोलन को चलाने वाली उन मेरी बहनों को, जो तीन-तलाक के खिलाफ लडाई लड़ रही हैं, मैं हृदय से उनका अभिनदंन करता हूं और मुझे विश्‍वास है, कि माताओं-बहनों को अधिकार दिलाने में, उनकी इस लड़ाई में हिन्‍दुस्‍तान उनकी पूरी मदद करेगा. हिन्‍दुस्‍तान पूरी मदद करेगा और Women Empowerment के इस महत्‍वपूर्ण कदम में वो सफल होके रहेगी; ऐसा मुझे पूरा भरोसा है. 

उज्ज्वला योजना 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश की गृहणियों को हमने लकड़ी के चूल्हे और धुंआ से मुक्ति दिलाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि ढ़ाई करोड़ से ज्यादा गरीब माताओं-बहनों को लकड़ी के चूल्हे से मुक्ति मिलकर के, गैस का चूल्हा मिलता है. जिससे गरीब आदिवासी का एक हौसला बुलंद हो जाता है. गरीब व्यक्ति मुख्यधारा में जुड़ता है और देश प्रगति की ओर आगे बढ़ रहा है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई एक योजना है. इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाते है.

स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा भाषण, पढ़िए हू-ब-हू

महिला कर्मचारियों के लिए बदला लेबर कानून

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए अपने भाषणा में कामगार महिलाओं को लेकर भी चिंता जताई. प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के दौरान महिला कर्मचारियों के लिए किए गए काम को भी जनता के सामने रखा. उन्होंने कहा कि  मेरी माताएं, बहनें आज बहुत बड़ी मात्रा में, परिवार में महिलाएं भी रोजगार के लिए जाती हैं. और इसलिए रात्रि को भी उनको रोजगार का अवसर मिले, फैक्‍टरियों में काम करने का अवसर मिले, इसलिए Labour Laws में परिवर्तन करने का बहुत बड़ा अहम कदम उठाया है.

Maternity Leave की अवधि बढ़ाई

प्रधानमंत्री मोदी ने आधी आबादी को लेकर किए गए अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए कहा कि  हमारी माताएं, बहनें परिवार की भी एक अहम इकाई हैं. हमारा भविष्‍य निर्माण करने के लिए हमारी माताओं, बहनों का योगदान बहुत बड़ा होता है, और इसलिए Maternity Leave जो 12 सप्‍ताह की थी, वो 26 सप्‍ताह कर दी गई, उसमें आय चालू रहेगी, इस प्रकार से देने का काम किया है. 

Trending news