आदर्श ग्राम योजना के तहत अभी तक 512 सांसदों ने गांवों को अपनाया
Advertisement

आदर्श ग्राम योजना के तहत अभी तक 512 सांसदों ने गांवों को अपनाया

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अभी तक लोकसभा और राज्यसभा के कुल 512 सांसदों ने आदर्श गांव बनाने के लिए गांवों का चयन किया है। ग्रामीण विकास मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने लोकसभा में आज संतोष कुमार और आर गोपालकृष्ण के सवालों के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

नई दिल्ली  : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अभी तक लोकसभा और राज्यसभा के कुल 512 सांसदों ने आदर्श गांव बनाने के लिए गांवों का चयन किया है। ग्रामीण विकास मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने लोकसभा में आज संतोष कुमार और आर गोपालकृष्ण के सवालों के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

बीरेन्द्र सिंह ने बताया कि 24 नवंबर 2011 की ताजा स्थिति के अनुसार लोकसभा के 543 में से 395 और राज्यसभा के 250 में से 117 सदस्यों ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श गांव योजना के तहत गांवों को चुना है जिन्हें आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना में वित्त पोषण का कोई प्रावधान नहीं है। इसका मुख्य लक्ष्य लोगों में ऐसी क्षमता विकसित करना है जिससे वे अपने गांव के लिए गर्व की भावना महसूस कर सकें , सामूहिक जिम्मेदारी संभाल सकें और जन परियोजनाएं शुरू कर सकें।

ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य संबंधित सांसद द्वारा मार्च 2019 तक तीन आदर्श गांवों का विकास करना है जिनमें से एक आदर्श ग्राम का विकास वर्ष 2016 तक किया जाएगा। इसके बाद ऐसे पांच और आदर्श ग्रामों का चयन और विकास ( हर वर्ष एक ) वर्ष 2024 तक किया जाएगा।

 

Trending news