दिल्ली: 8 महीने की बच्ची संग हुई रेप की वारदात से भड़की SC, केन्द्र सरकार से मांगा जवाब
Advertisement

दिल्ली: 8 महीने की बच्ची संग हुई रेप की वारदात से भड़की SC, केन्द्र सरकार से मांगा जवाब

दिल्ली में 8 महीने की बच्ची के साथ हुए बलात्कार के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में डॉक्टर की रिपोर्ट पेश की गई.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पास्को एक्ट के अंतर्गत लंबित मामले की डिटेल पेश करने के लिए कहा

नई दिल्ली (सुमित कुमार): दिल्ली में 8 महीने की बच्ची के साथ हुए बलात्कार के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में डॉक्टर की रिपोर्ट पेश की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्ची को बेहतर इलाज के लिए एम्स में शिफ्ट किया गया है. इसके अलावा बच्ची के परिजनों को DLSA द्वारा 75 हजार रुपये भी दिए गए हैं. देश की राजधानी में घटी इस घटना से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से पास्को एक्ट के अंतर्गत लंबित मामले की डिटेल पेश करने के लिए कहा है. साथ ही कोर्ट ने यह भी पूछा है कि ऐसे कितने मामलों का निपटारा किया गया है. जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 12 मार्च को करेगा.

  1. बच्ची को बेहतर इलाज के लिए एम्स में शिफ्ट किया गया
  2. 8 माह की बच्ची को अकेला देख आरोपी ने किया था दुष्कर्म
  3. पुलिस ने माता-पिता के बयान पर सूरज को इलाके से ही गिरफ्तार किया था

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिया था यह आदेश
दरअसल, बुधवार को चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच ने आदेश दिया था कि एम्स के 2 डॉक्टर विशेष एंबुलेंस के साथ उत्तरी दिल्ली के अस्पताल जाएं. और अगर बच्ची को एम्स लाना संभव हो तो तुरंत अपनी निगरानी में विशेष एंबुलेंस से उसे एम्स लेकर आएं. और कल तक कोर्ट में रिपोर्ट दें.

कोर्ट ने की टिप्पणी
गुरुवार को इस मामले की सुनवाई कर रही कोर्ट ने टिप्पणी की कि, "इस वक्त हमारे लिए बच्ची का स्वास्थ्य पहली प्राथमिकता है". आपको बता दें कि एक वकील ने बच्ची के इलाज और परिवार को मुआवजे के लिए याचिका भी दाखिल की है.

fallback

क्या है पूरा मामला
दिल्ली में आठ महीने की बच्ची से उसके रिश्तेदार भाई द्वारा कथित तौर पर बलात्कार का रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला सामने आया. परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. बच्ची को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल के अधिकारियों ने बच्ची की स्थिति स्थिर बताई है. आरोपी का नाम सूरज बताया जा रहा है. मामला रविवार का है.

शादीशुदा है आरोपी
पुलिस ने बताया कि आरोपी सूरज अपने परिवार के साथ उसी मकान में रहता है. वह शादीशुदा है. परिजनों के मुताबिक सूरज शराब के नशे में था. बच्ची को अकेला देखकर आरोपी ने उससे दुष्कर्म किया. दरअसल बच्ची का पिता मजदूर है जबकि उसकी मां आस-पड़ोस के घरों में सफाई का काम करती है. बच्ची को जेठानी के पास छोड़ उसकी मां काम पर चली गई थी. जब वह काम से लौटी तो बच्ची को खून से सना देख उसके होश उड़ गए. जेठानी से पूछने पर पता चला कि बच्ची को सूरज खिला रहा था. लेकिन वह घर से फरार था. शक होने पर परिवार वालों ने पुलिस कंट्रोल रूम को वारदात की सूचना दी. जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची.

मेडिकल में सामने आई रेप की बात
बच्ची की हालत देख पुलिस ने उसका मेडिकल कराया था. मेडिकल में दुष्कर्म की पुष्टि हुई थी. पुलिस ने पीड़ित के माता-पिता के बयान पर सूरज को इलाके से ही गिरफ्तार कर लिया था. आज सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई थी.

Trending news