आधार कार्ड के नाम पर कहीं आप भी तो नहीं बन गए हैं ठगी का शिकार!
Advertisement

आधार कार्ड के नाम पर कहीं आप भी तो नहीं बन गए हैं ठगी का शिकार!

सरकारी काम से लेकर टैक्स फाइल करने तक के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. लेकिन इस सब के बीच कहीं आप ठग तो नहीं लिए गए. 

आधार सेंटर कर रहे लोगों से ठगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सरकारी काम से लेकर टैक्स फाइल करने तक के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. लेकिन कई लोग अभी भी ऐसे हैं जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. ऐसे में वे सरकार के रुख को देखते हुए आधार कार्ड बनवा रहे हैं. वहीं जिनके पास पहले से आधार है वे सरकार के हर नए आदेश के साथ उसे जरूरी दस्तावेजों के साथ लिंक करवा रहे हैं. लेकिन इस सब के बीच कहीं आप ठग तो नहीं लिए गए. कहीं आपने भी तो आधार पाने के लिए एनरोलमेंट सेंटर वाले को पैसे नहीं दिए? क्योंकि अगर आपने ऐसा किया है तो इसका मतलब ये है कि आप भी सेंटर वालों के जरिए ठग लिए गए हैं.

  1. आधार के नाम पर हो रही ठगी
  2. आधार सेंटर कर रहे लोगों से ठगी
  3. आधार पंजीकरण के नहीं लगते पैसे

दरअसल, सरकारी नियम के अनुसार आधार बनवाने के लिए आपको कहीं भी पैसे देने की जरूरत नहीं है. लेकिन कई सेंटर इसके लिए 100 से लेकर 300 रुपये तक चार्ज कर रहे हैं. खासतौर पर गरीब वर्ग के लोग इसके ज्यादा शिकार बन रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जल्‍द से जल्‍द आधार से लिंक करा लें सिम कार्ड, नहीं तो इस तारीख के बाद बंद हो जाएगा नंबर

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार लाल कुआं, बदरपुर, दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में ऐसे केंद्र हैं जो कि आधार के लिए पैसे ले रहे हैं. मोमोज का ठेला लगाने वाली एक महिला ने अपनी आपबीती सुनाते हुए बताया कि वो रोज बमुश्किल 100-200 रुपये कमा पाती है. बड़ी मुश्किल से उसका गुजारा होता है. जब वो आधार पंजीकरण के लिए गई तो सेंटर वाले ने उससे 200 रुपये का चार्ज वसूला. नियम के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण उसने मजबूरी में ये राशि दे दी. लेकिन बाद में उसे पता चला कि आधार पंजीकरण की सर्विस निशुल्क है.

हालांकि, कुछ ऐसे नागरिक भी हैं जो इस मामले में जागरुक हैं. पूर्वी दिल्ली में अधिकृत आधार केंद्र से जब दो दोस्त यूआईडीआई कार्ड बनवाने के लिए पहुंचे तो उनसे 250-250 रुपये के चार्ज मांगे गए. लेकिन उन्हें इस बारे में पता था इसलिए उन्होंने पैसे देने से इनकार कर दिया. उन्होंने मामले की शिकायत आधार हेल्पलाइन नंबर पर की और आरोपियों के खिलाफ केस भी दर्ज कराई गई. 

ये भी पढ़ें- अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करायें 31 दिसंबर तक

आधार एनरोलमेंट के लिए मांगे पैसे तो यहां करें शिकायत

अगर कोई भी आधार बनाने के लिए आपसे पैसों की मांग करता है तो आप उसकी और उस केंद्र की शिकायत 1947 टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं. यदि आपको अपने आधार कार्ड में नाम, सरनेम, पता, जन्मतिथि अपडेट कराना है तो इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा तय चार्ज 25 रुपए देना होगा. यदि आधार एनरोलमेंट एजेंसी पर इससे ज्यादा राशि ली जाती है तब भी आप टोल फ्री नंबर 1947 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद दोषी पाए जाने पर एजेंसी संचालक पर कार्रवाई की जाएगी.

Trending news