सीमा तनाव के बाद अब भारत-पाकिस्तान के बीच वीजा विवाद
Advertisement

सीमा तनाव के बाद अब भारत-पाकिस्तान के बीच वीजा विवाद

भारत और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को ‘वीजा युद्ध’ शुरू हो गया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप लगाया कि राजनयिकों और अधिकारियों को ‘एसाइन्मेंट वीजा’ नहीं जारी किये जा रहे हैं।

सीमा तनाव के बाद अब भारत-पाकिस्तान के बीच वीजा विवाद

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को ‘वीजा युद्ध’ शुरू हो गया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप लगाया कि राजनयिकों और अधिकारियों को ‘एसाइन्मेंट वीजा’ नहीं जारी किये जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में सीमा पर संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर दोनों देशों के बीच इन दिनों तनाव चल रहा है।

भारत का कहना है कि पाकिस्तान ने उसके 12 अधिकारियों को वीजा नहीं जारी किये। पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारतीय अधिकारियों को हाल में कई एसाइन्मेंट वीजा जारी किये हैं लेकिन भारत ने एक भी वीजा नहीं जारी किया।

पाकिस्तानी सूत्रों ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारतीय पक्ष वीजा जारी करने को हर अन्य चीज से जोड़ देता है। पाकिस्तान ने हाल ही में भारतीय अधिकारियों को कई एसाइन्मेंट वीजा जारी किये लेकिन भारत ने एक भी जारी नहीं किया। हमारे राजनयिकों और अधिकारियों, जिनमें वायुसेना एवं नौसेना अताशे शामिल हैं, कई महीने से भारत में फंसे हुए हैं।

उधर पाकिस्तान की बात का प्रतिवाद करते हुए सरकारी सूत्रों ने यहां कहा कि केवल पांच अधिकारियों को किसी ना किसी वजह से वीजा नहीं मंजूर किया गया। उन्होंने भारतीय योग शिक्षक को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए वीजा नहीं जारी करने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों की आलोचना की।

पाकिस्तान का कहना है कि भारत का अन्य सभी प्रशासनिक पहलुओं को वीजा मुद्दे से जोड़ना जारी है जो अफसोसनाक है और हाल ही में वह अत्यंत असहयोगात्मक तरीके से बर्ताव कर रहा है। दोनों देशों के बीच मौजूदा गतिरोध सीमा पर तनाव बढ़ने के बीच पैदा हुआ है। सीमा पर गोलीबारी से दोनों ही पक्षों की ओर से लोग मारे गये हैं। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि बिना उकसावे के की गयी फायरिंग और सीमा पार आतंकवाद का प्रभावशाली ढंग से और पूरी ताकत से जवाब दिया जाएगा।

Trending news