डोकलाम के बाद अब भूटान के इलाके पर चीन की नजर, PLA सैनिकों ने झंडे के साथ खिंचवाई फोटो
Advertisement

डोकलाम के बाद अब भूटान के इलाके पर चीन की नजर, PLA सैनिकों ने झंडे के साथ खिंचवाई फोटो

डोकलाम के बाद एक बार फिर से चीनी सैनिकों ने भूटानी इलाकों पर जताया अपना दावा,भूटान के पसमुलंग पोस्ट पर झंडे के साथ चीनी सैनिकों ने खिंचवाई फोटो  

FILE PIC

नई दिल्लीः डोकलाम में भूटान के इलाकों में जबरदस्ती सड़क बनाने की कोशिशों के बाद एक बार फिर से चीनी सैनिकों ने भूटान के एक इलाके पर अपना दावा जताने की कोशिश की है ,रिपोर्ट के मुताबिक डोकलाम के नजदीक पसमुलंग के एक भूटानी सेना के पोस्ट पर चीनी सैनिकों ने अपने झंडे के साथ फोटो खिचवाई है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने 20 जून के दिन पीएलए (पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी यानि चीनी सेना) की एक पेट्रोलिंग पार्टी जिसमें 6 अधिकारी और 14 चीनी सैनिके थे उन्होनें भूटानी सेना के पसमुलंग पोस्ट में दाखिल होकर चीनी झंडे के साथ फोटो खिंचवाई.

चीनी सैनिकों ने ऐसा इसलिए किया ताकि वह ये दावा कर सके कि ये चीन का इलाका है. यही नहीं चीनी सैनिकों ने रायल भूटान आर्मी के जवानों से ये भी जानने की कोशिश की कि भारतीय सेना के जवान किन किन इलाकों में तैनात हैं. 

fallback

देखा जाये तो चीन भूटान के कई इलाकों पर अपना दावा जताता रहा है चीनी सैनिक अक्सर भूटान के इलाकों में दाखिल होकर भूटानी सैनिकों को उनके ही इलाकों से पीछे हटने का दवाब बनाते रहते हैं  डोकलाम में ऐसे ही चीनी सैनिकों की दादागिरी की वजह से भारतीय सेना ने भूटान में बन रहे सड़क के एक निमार्ण को रोक दिया था जिससे चीन और भारत के रिश्ते बेहद खराब हो गये थे 

चीन और भूटान के बीच 1988 और 1998 में हुए एक एग्रीमेंट के मुताबिक दोनों देशों ने अपने सीमा पर शंति विराम का समझौता किया हुआ है लेकिन पिछले कुछ सालों से चीन लगातार भूटान के इलाके में सड़क से लेकर अक्रामक पेट्रोलिंग करने में लगा हुआ है जिससे भूटान पर दवाब बनवाया जा सके.

Trending news