देश में आया एक और रक्षक, 2 हजार किमी दूर तक छिपे दुश्मनों का करेगा खात्मा
Advertisement

देश में आया एक और रक्षक, 2 हजार किमी दूर तक छिपे दुश्मनों का करेगा खात्मा

परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता की मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण

मिसाइल अग्नि 2 का परीक्षण. (फाइल फोटो)

बालेश्वर : देश ने पहले ही इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल को सेना में शामिल कर लिया है और अब एक और मिसाइल अग्नि 2 को शामिल कर करने की बात की जा रही है. यह मिसाइल परमाणु हथियार को ले जा सकता है और मध्यम दूरी तक मार भी कर सकता है. ओडिशा अब्दुल कलाम द्वीप से इस मिसाइल का आज (मंगलवार) को परीक्षण किया गया.

  1. देश में एक और मिसाइल का हुआ परीक्षण
  2. मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण
  3. इसमें परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता है 

ये भी पढ़े- भारत ने किया अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण 
यह मिसाइल सतह से सतह मार करने वाला है, जिसका वजन 17 टन है और इसकी लंबाई 20 मीटर है और यह 2 हजार किलोमीटर तक मार कर सकता है. जानकारी के अनुसार, देश ने आज ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता की मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण किया. यह प्रक्षेपास्त्र 2000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. रक्षा सूत्रों के अनुसार, एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से सचल प्रक्षेपक से सुबह करीब 8 बजकर 38 मिनट पर सतह से सतह पर मार करने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का प्रक्षेपण किया गया. लॉन्च कांप्लेक्स-4 से यह प्रक्षेपण किया गया.

अग्नि-2 इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल पहले से सेना में शामिल

उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) को पहले ही सेना में शामिल की जा चुकी है. आज (मंगलवार) का परीक्षण सेना की स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) ने किया, जिसमें डीआरडीओ ने उसकी मदद की. बीस मीटर लंबी अग्नि 2 बैलिस्टिक मिसाइल का वजन 17 टन है और यह अपने साथ एक हजार किलो का आयुध 2000 किलोमीटर की दूरी तक ले जा सकती है.

बता दें कि 2014 में अग्नि-2 इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) का परीक्षण किया गया था. रक्षा सेवाओं में पहले ही इसे शामिल किया जा चुका है. यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा उपलब्ध करवाए गए साजो-सामान के साथ किए जाने वाले प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है.

अग्नि 1 का परीक्षण भी ओडिशा से ही हुआ था
नवंबर 2016 में ओडिशा तट से ही अग्नि 1 का सफल परीक्षण किया गया था. यह 700 किमी. तक मार कर सकती है. इस परीक्षण को ओडिशा के तट पर स्थित परीक्षण रेंज से अंजाम दिया गया था. 

Trending news