AIIMS सस्ती जांच प्रक्रियाओं पर खत्म करेगा शुल्क
Advertisement

AIIMS सस्ती जांच प्रक्रियाओं पर खत्म करेगा शुल्क

एम्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम 500 रुपये से कम लागत वाली चिकित्सा जांच प्रक्रियाओं पर शुल्क खत्म करने की योजना बना रहे हैं.’’ एम्स में कई सामान्य चिकित्सा जांचों पर 10 से 15 रुपये की लागत आती है.

समिति का गठन शुल्क की समीक्षा करने के लिए किया गया था (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: देश का अग्रणी चिकित्सा केन्द्र अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रक्त जांच, अल्ट्रासाउंड और एक्सरे तथा ऐसी अन्य जांच प्रक्रियाओं पर शुल्क खत्म करने की योजना बना रहा है, जिन पर 500 रुपये से कम की लागत आती है.एम्स के उदर रोग चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. अनूप सराया की अध्यक्षता वाली एक समिति ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. समिति का गठन शुल्क की समीक्षा करने के लिए किया गया था.

समिति ने यह भी सिफारिश की है कि निजी वार्डों का शुल्क बढ़ाकर तीन हजार और पांच हजार रुपये प्रतिदिन कर दिया जाना चाहिए क्योंकि इनकी शुल्क दर कॉरपोरेट अस्पतालों के सेमी-प्राइवेट वार्डों से कम है और इन तक सीजीएचएस कर्मियों की पहुंच हो सकती है. इससे नुकसान की भरपाई होगी.

सराया ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘यह सिफारिश की जाती है कि 500 रुपये से कम लागत वाली चिकित्सा जांच प्रक्रियाओं पर शुल्क खत्म कर दिया जाना चाहिए.’’ एम्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम 500 रुपये से कम लागत वाली चिकित्सा जांच प्रक्रियाओं पर शुल्क खत्म करने की योजना बना रहे हैं.’’ एम्स में कई सामान्य चिकित्सा जांचों पर 10 से 15 रुपये की लागत आती है.

Trending news