दीवाली पर निकलेगा दम? दीपावली से पहले दिल्ली की हवा डेंजर लेवल के पार!
Advertisement

दीवाली पर निकलेगा दम? दीपावली से पहले दिल्ली की हवा डेंजर लेवल के पार!

रोशनी के त्यौहार दीवाली में अभी पांच दिन बाकी है। लेकिन देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में हवा में जहर घुलने लगा है। दीवाली में पटाखे की वजह से होने वाला प्रदूषण तो अभी बाकी है लेकिन उससे पहले ही यहां की हवा सांस लेने के लिए खतरनाक हो चुकी है। इस साल प्रदूषण स्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर जा चुका है और हवा खराब हो गई है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि हवा का यह स्तर इंसानी सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है।

दीवाली पर निकलेगा दम? दीपावली से पहले दिल्ली की हवा डेंजर लेवल के पार!

दिल्ली: रोशनी के त्यौहार दीवाली में अभी पांच दिन बाकी है। लेकिन देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में हवा में जहर घुलने लगा है। दीवाली में पटाखे की वजह से होने वाला प्रदूषण तो अभी बाकी है लेकिन उससे पहले ही यहां की हवा सांस लेने के लिए खतरनाक हो चुकी है। इस साल प्रदूषण स्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर जा चुका है और हवा खराब हो गई है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि हवा का यह स्तर इंसानी सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है।
 

प्रदूषण मापने वाली संस्था सीपीसीबी यानी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रविवार को हवा में प्रदूषण के स्तर को मापा तो यह 318 था। 300 से ऊपर की एयर क्वालिटी बेहद खराब मानी जाती है। सर्दियों में हवा में प्रदूषण का स्तर और बढ़ जाता है। सर्दी की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषित पदार्थ आकाश में धरती की सतह के और करीब जमा हो जाते हैं। हवा में जमा प्रदूषित कणों की वजह से घना कोहरा छाता है।

गौर हो कि 2015 में दीवाली के मौके पर दिल्‍ली की आबोहवा जहरीली हो गई थी। दिल्‍ली में दीवाली की रात प्रदूषण खतरनाक स्‍तर तक जा पहुंचा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से सुझाई गई सीमा से 40 गुणा अधिक प्रदूषण का स्‍तर पहुंच गया था। इस त्‍योहार के मौके पर की गई आतिशबाजी के चलते बड़े पैमाने पर धुआं निकला, जिससे प्रदूषण का स्‍तर खतरनाक स्‍तर तक जा पहुंचा था। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक दिवाली की रात दिल्ली में प्रदूषण सामान्य की अपेक्षा 23 गुना बढ़ गया था।

Trending news