लखनऊ मेट्रो पर अखिलेश का तंज, 'इंजन पहले ही चल दिया...डिब्बे तो पीछे आने ही थे'
Advertisement

लखनऊ मेट्रो पर अखिलेश का तंज, 'इंजन पहले ही चल दिया...डिब्बे तो पीछे आने ही थे'

चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर का किराया 10 रुपए से लेकर 60 रुपए तक होगा. इमरजेंसी की हालत में यात्री टॉकबैक के जरिए ड्राइवर से बात कर सकेंगे.

लखनऊ मेट्रो सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलेगी. (file pic)

नई दिल्‍ली : लखनऊ मेट्रो के मंगलवार को उद्घाटन से पहले पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने विपक्ष पर निशाना साधा. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन से मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. राजनाथ और योगी के मेट्रो रेल को रवाना करने के बाद पहली राइड के लिए ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन से सवार होंगे. आम लोगों के लिए मेट्रो का सफर बुधवार सुबह शुरू होगा. लखनऊ मेट्रो के संचालन का समय फिलाह सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक रखा गया है.

चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर का किराया 10 रुपए से लेकर 60 रुपए तक होगा. इमरजेंसी की हालत में यात्री टॉकबैक के जरिए ड्राइवर से बात कर सकेंगे. पहले चरण में लखनऊ मेट्रो 8.30 किमी की दूरी तय करेगी. ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलने वाली इस मेट्रो में रोजाना करीब 30 हजार लोग यात्रा करेंगे. हर सात मिनट में एक मेट्रो मिलेगी. लखनऊ मेट्रो की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन शुरुआत में इसकी स्पीड 40-45 किमी ही रहेगी.

यह भी देखें : 2017 के लिए लखनऊ मेट्रो में स्वागत है!

लखनऊ मेट्रो कई वजहों से चर्चा में है, एक वजह सियासी है तो दूसरी देश के सबसे शानदार मेट्रो रेल होना भी एक वजह है. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस मेट्रो रेल को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में रखते थे. यही वजह है कि मेट्रो के शिलान्यास से लेकर मेट्रो के बनने तक के हर सफर में वह साथ रहे, लेकिन चुनाव हार गए तो इसका उद्घाटन नहीं कर सके.

यह भी पढ़ें : लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे राजनाथ और योगी, नहीं आएंगे अखिलेश

अब जब योगी सरकार इसका उद्घाटन कर रही है, तो अखिलेश यादव मेट्रो से जुड़ी अपनी यादें ट्विटर पर ताजा कर रहे हैं. साथ ही जनता को यह याद दिलाने से नहीं चूक रहे कि यह मेट्रो का सपना उनका था, जिसे उन्होंने पूरा तो जरूर किया लेकिन हरी झंडी नहीं दिखा सके. अखिलेश यादव ने ट्विटर पर मेट्रो का शुभारंभ होने से पहले लिखा 'इंजन तो पहले ही चल दिया था...डिब्बे तो पीछे आने ही थे'.

ये मिलेंगी सुविधाएं
लखनऊ में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन पर दौड़ेगी मेट्रो दौड़ेगी. यहां पर आप गो स्मार्ट कार्ड से यात्रा कर सकेंगे. इतना ही नहीं लखनऊ के सभी मेट्रो स्टेशन पर निःशुल्क वाई-फाई सेवा दी गई है. सभी मेट्रो स्टेशन पर निःशुल्क मिनरल वाटर की भी सुविधा है.

Trending news