संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'भारत में रहने वाले सभी हिंदू'
Advertisement

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'भारत में रहने वाले सभी हिंदू'

 भागवत ने कहा, ‘‘हमें किसी से कोई बैर नहीं है. हम सभी का कल्याण चाहते हैं. सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है.’’

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, ‘‘हिंदू सत्य में विश्वास रखते हैं, लेकिन दुनिया शक्ति का सम्मान करती है. संगठन में शक्ति होती है. संगठित होना स्वाभाविक नियम है.’’ (फाइल फोटो)

अगरतला: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आज कहा कि भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं और हिंदुत्व का अर्थ सभी समुदायों को संगठित करना है. उन्होंने त्रिपुरा की राजधानी में स्थित स्वामी विवेकानंद मैदान में एक जन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हम हिंदुत्व की बात करते हैं जो हिंदूवाद से अलग है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत में मुस्लिम भी हिंदू हैं.’’ शुक्रवार से पांच दिन के त्रिपुरा दौरे पर गए भागवत पूर्वोत्तर के इस राज्य में संघ के संगठन के कामकाज की समीक्षा करेंगे.

  1. मोहन भागवत ने कहा,  ‘‘भारत में मुस्लिम भी हिंदू हैं’’
  2. सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है : भागवत
  3. हिंदू सत्य में विश्वास रखते हैं :  भागवत

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा, ‘‘हमें किसी से कोई बैर नहीं है. हम सभी का कल्याण चाहते हैं. सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है.’’ भारत को हिंदुओं की धरती बताते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि दुनियाभर से प्रताड़ित हिंदू इस देश में आकर शरण लेते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हिंदू सत्य में विश्वास रखते हैं, लेकिन दुनिया शक्ति का सम्मान करती है. संगठन में शक्ति होती है. संगठित होना स्वाभाविक नियम है.’’ देश के विभाजन का जिक्र करते हुए भागवत ने कहा कि हिंदुत्व की भावना कमजोर होने की वजह से 1947 में भारत विभाजित हो गया था.

यह भी पढ़ें : मोहन भागवत बोले-70 साल में पहली बार दुनिया को लग रहा है भारत थोड़ा-थोड़ा उठ रहा

वाम मोर्चा के शासन वाले त्रिपुरा में अगले साल की शुरूआत में विधानसभा चुनाव होने हैं और भाजपा पूर्वोत्तर में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए गंभीर रूप से प्रयासरत है. असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में भाजपा की सरकारें हैं.

ये भी देखे

Trending news