वैंकेया नायडू से मिले आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा देने की मांग रखी
Advertisement

वैंकेया नायडू से मिले आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा देने की मांग रखी

दिल्‍ली विधानसभा चुनावों में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार सुबह केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच दिल्‍ली की अनधिकृत कॉलोनियों तथा पूर्ण राज्य के दर्जे सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। इस मुलाकात के दौरान आप नेता मनीष सिसौदिया भी उनके साथ मौजूद थे। नायडू ने चुनाव में जीत की उन्‍हें बधाई दी।

तस्वीर के लिए साभार- AIR

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली विधानसभा चुनावों में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार सुबह केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच दिल्‍ली की अनधिकृत कॉलोनियों तथा पूर्ण राज्य के दर्जे सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। इस मुलाकात के दौरान आप नेता मनीष सिसौदिया भी उनके साथ मौजूद थे। नायडू ने चुनाव में जीत की उन्‍हें बधाई दी।

जानकारी के अनुसार, इस मुलाकात के दौरान केजरीवाल ने नायडू के साथ दिल्‍ली के चार अहम मुद्दों पर सहयोग मांगा। सिसोदिया ने मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि हमने मंत्री के साथ चार बड़े मुद्दों पर चर्चा की। पहला, गरीबों के मुद्दे जैसे उनके लिए मुआवजे पर चर्चा की, हमें उसके लिए केंद्र सरकार की मदद की आवश्यकता होगी। दूसरे, अनधिकृत कॉलोनियों के मुद्दे पर चर्चा की जिस पर केंद्र ने हाल में एक प्रस्ताव पारित किया था। अत: इसे आगे ले जाने के लिए एमसीडी, डीडीए और केंद्र से मदद की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हमने उनसे अधिक स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों और पार्किंग के लिए कहा। इसके लिए काफी जमीन की जरूरत होगी। इसलिए हमने डीडीए के पास मौजूद जमीन के लिए आग्रह किया है। और अंत में पूर्ण राज्य के दर्जे पर बात की। हमें पूर्ण आश्वासन दिया गया है कि किसी राजनीतिक भेदभाव के बिना हमें उनका सहयोग मिलेगा। केजरीवाल आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मिलने वाले हैं। जानकारी के अनुसार, वैंकेया ने आम आदमी पार्टी को केंद्र की ओर से पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया।

केंद्रीय मंत्री ने केजरीवाल और सिसोदिया को उनकी जीत पर बधाई दी तथा उनके कंधों पर आई जिम्मेदारी के बारे में भी याद दिलाया। नायडू ने संवाददाताओं से कहा कि आप नेता अरविन्द केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने मुझसे मुलाकात की और कॉलोनियों को नियमित किए जाने तथा जमीन संबंधी अन्य मुद्दों पर चर्चा की। मैंने उन्हें जीत पर बधाई दी तथा उनके कंधों पर आई बड़ी जिम्मेदारी के बारे में याद दिलाया।

उन्होंने कहा कि मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र राज्य का सहयोग करने की इच्छा रखता है तथा लोगों के हितों और विकास के लिए योगदान देना चाहता है, लेकिन सहयोग आपके सहयोग पर निर्भर करेगा। जैसा हमें प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है, हमें एक टीम के रूप में काम करना है, हम नियमों के मुताबिक उनकी मदद करेंगे। नायडू ने कहा कि यदि आप अच्छा करते हैं, हम अपना पूर्ण सहयोग देंगे। इसमें किसी भी तरह से राजनीति आड़े नहीं आएगी। केजरीवाल ने 14 फरवरी को रामलीला मैदान में होने वाले अपने शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भी नायडू को आमंत्रित किया।

नायडू ने कहा कि उन्होंने मुझे आमंत्रित किया, लेकिन कोलकाता में पहले से मेरा मेरा एक कार्यक्रम है। मुझे निगमायुक्तों की बैठक लेनी है जो एक महीने पहले निर्धारित हुई थी, इसलिए मैंने अपनी असमर्थता व्यक्त की, नहीं तो मुझे शपथग्रहण समारोह में शामिल होकर खुशी होती।

केजरीवाल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने वाले थे, लेकिन ऐन वक्त पर इसमें बदलाव किया गया। अब वह गुरुवार को पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान वे पीएम को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का औपचारिक न्यौता भी देंगे। 

Trending news